spot_img
spot_img

Deoghar Airport से अप्रैल में शुरू होगी हवाई सेवा, IndiGo और SpiceJet को मिला green signal

झारखंड के देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) से हवाई उड़ान भरने की ख्वाहिश अब जल्द ही पूरी होने वाली है। अप्रैल के पहले पखवारे में इसका उद्घाटन हो जाएगा।

Deoghar: झारखंड के देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) से हवाई उड़ान भरने की ख्वाहिश अब जल्द ही पूरी होने वाली है। अप्रैल के पहले पखवारे में इसका उद्घाटन हो जाएगा। ऐसा इसलिए कि डीजीसीए (DGCA) की टीम ने फरवरी के अंत में निरीक्षण कर लिया है। उनकी चेक लिस्ट के मुताबिक केवल एक दो बिंदु ही रह गए हैं, जो कोई मायने नहीं रखते। विमानन सुरक्षा नियामक संस्था ब्यूरो ऑफ़ सिविल एविएशन सेक्योरिटी (BCSS) की टीम ने सुरक्षा स्तर की जांच कर लिया है।

देवघर एयरपोर्ट से दो एयरलाइंस कंपनियों स्पाइसजेट और इंडिगो (SpiceJet and Indigo) को हवाई सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (Airport Authority of India and Ministry of Civil Aviation) से हरी झंडी मिल गयी है। देवघर एयरपोर्ट की सारी तैयारी से संतुष्ट होने के बाद दोनों एयरलाइंस कंपनियों ने मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन को उड़ान शुरू करने के लिए आवेदन दिया था। मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन का उपक्रम फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से देवघर एयरपोर्ट से एयरलाइंस कंपनियों की उड़ानों की फ्रीक्वेंसी पूरी अध्ययन के बाद यह तय कर दी गयी है। बताया जाता है कि इंडिगो और स्पाइसजेट की फ्लाइट का स्लॉट भी फाइनल हो गया है।

जानकारी के अनुसार सारी कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने देवघर एयरपोर्ट से फ्रीक्वेंसी रेंज के अनुसार स्लॉट फिक्स किया है। फ्रीक्वेंसी रिपोर्ट आने के बाद देवघर एयरपोर्ट के नजदीकी एयरपोर्ट रांची, दुर्गापुर, पटना और कोलकाता हवाई मार्ग में एयर ट्रैफिक का पता फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन को लग चुका है। इस नजदीकी एयरपोर्ट की फ्रीक्वेंसी और एयर ट्रैफिक के अनुसार स्पाइसजेट और इंडिगो स्लॉट दिया गया है। इंडिगो और स्पाइसजेट शुरुआत में अपने स्लॉट के अनुसार दिल्ली, कोलकाता, रांची व बेंगलुरु के लिए उड़ान शुरू करेगी। कोलकाता एयरपोर्ट से देवघर में उड़ान शुरू करने के लिए इंडिगो और स्पाइसजेट की फ्लाइट आयेगी।

कोलकाता से कंपनियों की सामग्री भेजने की तैयारी

कोलकाता एयरपोर्ट से एयरलाइंस कंपनियों का यात्री बस, कार समेत ब्रांड लोगो, टिकट और बोर्डिंग पास देवघर एयरपोर्ट में भेजने की तैयारी चल रही है। दोनों एयरलाइंस कंपनियों ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (airport authority of india) को देवघर एयरपोर्ट में प्रतिनियुक्त होने वाले प्रबंधक व कर्मियों की सूची भी उपलब्ध करा दी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दोनों एयरलाइंस कंपनियों के मैनेजर के लिए ऑफिस समेत टिकट काउंट पहले ही अलॉट कर दिया है। देवघर एयरपोर्ट का डीजीसीए की टीम सर्वे कर संतुष्टि जता दी है। अब 15 मार्च तक डीजीसीए से लाइसेंस मिलने की केवल औपचारिकता शेष है।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पहले घरेलू उड़ान

देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Deoghar International Airport) होगा। पहले घरेलू सेवा (domestic service) शुरू होगी उसके बाद इंटरनेशनल उड़ान (international flight) भी यहां से आरंभ हो जाएगा। 2500 मीटर के रनवे पर 320 एयर बस के उड़ान भरने की तैयारी पूरी है। रनवे का सफल ट्रायल अगस्त में ही हो चुका है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल (air traffic control) का ट्रायल रन हो गया है। तीन एयरवेज स्पाइ जेट, इंडिगो और एयर एलायंस सेवा देगी। अभी सभी विमान दिन में उड़ान भरेंगे बाद में रात्रि सेवा भी शुरू होगी। इंडिगो, स्पाइस जेट से बातचीत हुई है। डीजीसीए जल्द ही लाइसेंस देने की प्रक्रिया पूरा करेगा।

पंचशूल और सेल्फी प्वाइंट आकर्षण का केंद्र

एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग (Terminal Building) पर देवघर और झारखंड की पहचान बाबा बैद्यनाथ मंदिर (Baba Baidyanath Temple) की प्रति आकृति उकेरी गयी है। इस पर ब्रास से आकर्षक पंचशूल बनाया गया है। यह टर्मिनल बल्डिंग के दोनों ओर है। रनवे पर जहाज के उतरते वक्त और उड़ान भरते वक्त भी भक्त बाबा बैद्यनाथ मंदिर का दर्शन कर अपनी यात्रा शुरू करेंगे। धर्म और आध्यात्म की मंशा लेकर देवघर आए लोगों का मन इसे देखकर पुलकित हो जाएगा। देवघर एयरपोर्ट पर सेल्फी प्वाइंट बन गया है। देवघर में विश्व का सबसे बड़ा और एक महीना तक चलने वाले श्रावणी मेला में लाखों लोग आते हैं। टर्मिनल के सामने ही यह सेल्फी प्वाइंट बना है।

Also Read:

1 COMMENT

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!
%d bloggers like this: