spot_img
spot_img

International Call Center का भंडाफोड़, विदेशी नागरिकों से होती थी ठगी

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से सटे हावड़ा जिले के बेलूर थाना क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर (International Call Center) का भंडाफोड़ हुआ है।

Kolkata: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से सटे हावड़ा जिले के बेलूर थाना क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर (International Call Center) का भंडाफोड़ हुआ है। ये लोगों को फोन कर ठगी करते थे।

जिला पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इन सभी को न्यायालय में पेश कर रिमांड पर ले लिया गया है। पूछताछ में पता चला है कि इस गिरोह के सदस्य कंप्यूटर ठीक करने के बहाने विदेशी नागरिकों के खाते से रुपये उड़ा लेते थे।

जांच में शामिल एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में नागरिकों को फोन करते थे और खुद को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का प्रतिनिधि बताते थे। उसके बाद नागरिकों से कंप्यूटर ऑन करवा कर उसमें किसी तरह का वायरस होने की बात करते थे और कंप्यूटर को हैक कर लेते थे। उसके बाद कंप्यूटर के इवेंट व्यूअर पेज को खोल कर उसने मौजूद एयर और वॉर्निंग को दिखाकर कहते थे कि कंप्यूटर में समस्या है इसे ठीक करना होगा। इसके लिए 100 से 300 डॉलर के बीच पेमेंट के लिए ग्राहकों को राजी करते थे। जब विदेशी नागरिक ऑनलाइन गेटवे के जरिए पेमेंट करते थे तब उनके अकाउंट का सारा डिटेल रिकॉर्ड भी कर लेते थे। इस डिटेल के जरिए समय-समय पर ग्राहकों के खाते से बड़ी राशि की निकासी भी होती रहती थी। इनसे पूछताछ हो रही है।

गिरफ्तार लोगों की पहचान सुरेंद्र रॉय, आयुस रॉय, आशुतोष, नीरज कुमार ठाकुर, मोइनुल, अनिमेष शॉ, संतोष कुमार भुइया, वीर बिक्रम सिंह, अजीत सिंह, राहुल सोनकर, शुभम यादव, आदित्य सिंह, देब कुमार रॉय और रोहित बिन के तौर पर हुई है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!