spot_img
spot_img

जनसंख्या नियंत्रण में ग्रामीण दिखा रहे रुचि: Dr. N.D Mishra

Deoghar: देवघर जिले के सोनारायठाढ़ी प्रखंड अंतर्गत मगडीहा पंचायत के मगडीहा गांव में वर्ल्ड रिस्पॉन्सिबल सिटीजंस आर्गेनाइजेशन संस्था कार्यों की सराहना की जा रही है। संस्था के अध्यक्ष डॉ एनडी मिश्रा ने बताया कि इस गांव को पांच साल पहले गोद लिया गया था। डॉ मिश्रा ने कहा कि संस्था ने गांव को गोद लेकर लोगों के बीच छोटा परिवार सुख अपार का नारा देकर जनसंख्या नियंत्रण के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने बताया कि गांव के 232 घरों में 1250 आबादी है, जिसमें लगभग 550 लोग मुस्लिम परिवार से हैं। गांव में शत-प्रतिशत घरों में महिलाएं फैमिली प्लानिंग कराने के बाद काफी खुश हैं और दूसरे गांवों में भी जागरूक कर रहीं हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे को बेहतर शिक्षा देने के लिए स्कूल के अलावा अलग से शिक्षक रखकर पढ़ाया जायेगा। बच्चों को स्कूल ड्रेस, जूते-चप्पल एवं अन्य सामग्री दिये जायेंगे।

गांव से आये एनुअल मियां अपनी पुत्र वधू सजीमा बीबी ने बताया कि बड़ा परिवार दुख अपार एवं छोटा परिवार सुख अपार का नारा बिल्कुल सही है। गांव के सभी लोग खुश हैं। एनुअल ने बताया कि जो परिवार को बड़ा करने की सोचेगा वह विकास में पीछे रह जायेगा। वहीं उस गांव में संस्था के लिए काम कर रहे जमरूद्दीन ने बताया कि डॉक्टर साहब अगर गांव को गोद नहीं लेते तो बढ़ती जनसंख्या से परेशानियां भी बढ़ जातीं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!