spot_img

चार भारतीयों की अमेरिका-कनाडा सीमा पर ठंड से मौत, विदेश मंत्री जयशंकर ने मांगी रिपोर्ट

चार भारतीयों (Four Indians) के अमेरिका-कनाडा सीमा (America-Canada Boarder) पर ठंड से मौत (Death Due To Cold) होने की सूचना है।

Toronto: चार भारतीयों (Four Indians) के अमेरिका-कनाडा सीमा (America-Canada Boarder) पर ठंड से मौत (Death Due To Cold) होने की सूचना है। जानकारी के अनुसार कनाडा क्षेत्र में इन लोगों की मौत ठंड के कारण बताया जा रहा है, मरने वालों में एक नवजात शिशु भी बताया जा रहा है। कनाडा इलाके में हुई यह घटना मानव तस्करी (Human Trafficking) से भी जुड़ी हो सकती है। फिलहाल भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मामले की जानकारी के लिए वहां के राजदूतों से रिपोर्ट मांगी है।

मैनटोबा रायल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) के मुताबिक चार शवों में दो वयस्क, एक किशोर और एक नवजात का है। अमेरिका-कनाडा सीमा पर बुधवार को कनाडा की तरफ शव पाए गए। इधर, अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार संभवत वे भारत से आए थे और अमेरिका में दाखिल होने का प्रयास कर रहे थे।

आरसीएमपी सहायक आयुक्त जेन मैकलैची ने कहा कि मैं जो कुछ साझा करने जा रही हूं वह कई लोगों के लिए असहनीय हो सकता है। यह दिल दहला देने वाली घटना है। प्रारंभिक जांच में जो सामने आया है उससे पता चलता है कि कड़ाके की सर्दी के चलते सभी की मौत हुई है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि कनाडा-अमेरिका सीमा पर एक शिशु सहित 4 भारतीय नागरिकों की मौत होने की रिपोर्ट से हैरान हूं। अमेरिका और कनाडा में अपने राजदूतों से स्थिति पर तत्काल प्रतिक्रिया देने को कहा है।

मामले का संज्ञान लेते हुए कनाडा में भारतीय राजदूत अमर बिसारिया ने कहा कि भारतीय कांसुलर की टीम घटनास्थल पर जा रही है। उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर के ट्वीट को कोट करते हुए लिखा कि यह एक दुखद त्रासदी है। सहयोग और मदद करने के लिए टोरंटो से एक भारतीय कांसुलर टीम मैनिटोबा जा रही है। हम इन परेशान करने वाली घटनाओं की जांच के लिए कनाडा के अधिकारियों के साथ काम करेंगे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!