spot_img

Jharkhand में 12 से 14 जून के बीच मॉनसून के आने की उम्मीद

Ranchi: झारखंड में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। रांची में तापमान 40 से 41 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है। ऐसे में गर्मी से बेहाल लोग झारखंड में मॉनसून (Monsoon) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि झारखंड में 12 से 15 जून के बीच मॉनसून के आने की संभावना है।

विभाग के मुताबिक, मॉनसून ने अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में दस्तक दे दी है। केरल में मॉनसून 27 मई तक पहुंच जाएगा। मौसम पूर्वानुमान है कि अगले दो-तीन दिनों में पूरे अंडमान सागर, अंडमान निकोबार द्वीप समूहों, मध्य-पूर्व बंगाल की खाड़ी में मॉनसून छा जाएगा।

रांची मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार राजधानी रांची में आने वाले दिनों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की वजह से लोगों को लू से राहत मिलेगी। उत्तर-पश्चिमी और मध्य भारत के राज्यों को भी लू से राहत की उम्मीद है। अगले चौबीस घंटों में केरल, पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तर के पर्वतीय राज्यों में बारिश होनी की संभावना है।

उन्होंने बताया कि झारखंड में अभी प्री मॉनसून एक्टिविटीज देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से झारखंड के कई हिस्सों में बादल गरजने के साथ बारिश शुरू हुई है। झारखंड के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र जैसे धनबाद, बोकारो, दुमका ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। इन जिलों में गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश भी देखने को मिल रही है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!