spot_img
spot_img

Jharkhand में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा OMR शीट और लिखित फॉर्म में एक साथ होगी!

झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा एक साथ होगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से दोनों की परीक्षा अब एक साथ ली जाएगी। परीक्षा एक साथ जरूर ली जाएगी लेकिन दो चरणों में परीक्षा होगी।

Ranchi: झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा एक साथ होगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से दोनों की परीक्षा अब एक साथ ली जाएगी। परीक्षा एक साथ जरूर ली जाएगी लेकिन दो चरणों में परीक्षा होगी। पहले चरण में 40 अंक की परीक्षा ली जाएगी, जो बहुविकल्पीय सवालों की होगी। यह परीक्षा ओएमआर (OMR) सीट पर ली जाएगी।

जानकारी के दूसरे चरण की परीक्षा शॉर्ट एंड लांग आंसर वाली होगी। फिलहाल परीक्षा आयोजन के प्रस्ताव पर विचार चल रहा है। इस प्रस्ताव को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग फरवरी के पहले सप्ताह में अपनी मंजूरी दे सकता है।

इसके बाद परीक्षा मार्च या अप्रैल में ली जाएगी। बेशक, परीक्षा के लिए नया प्रस्ताव और स्वरूप जरूर तैयार किया गया है पर परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को उतना ही समय मिलेगा जितना पहले मिलता था। यानी परीक्षा तीन घंटे की ही ली जाएगी। ऐसी संभावना बन रही है कि स्कूली साक्षरता विभाग मैट्रिक और इंटर की परीक्षा इस वर्ष होम सेंटर पर ही ले। इस पर विचार चल रहा है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!