spot_img
spot_img

लोगों को वज्रपात से बचने के लिए जागरूक करेगी ‘वज्रपात सुरक्षा जागरूकता रथ’

देवघर उपायुक्त द्वारा वज्रपात सुरक्षा जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

By: D. Bharti

देवघर: आकाशीय बिजली गिरने से प्रत्येक वर्ष बड़ी संख्या में लोगों की जानें चली जाती हैं। झारखंड के कुछ जिले उस भौगोलिक जोन में आते हैं जहां वज्रपात की घटना आम होने लगी हैं जिससे लोगों को नाहक अपनी जान गँवानी पड़ रही है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों से इस तरह की दुर्घटनाएँ लगातार सामने आ रही हैं। इन्हीं में देवघर जिला भी शामिल है।

अच्छी बात है कि अब सरकार भी इस मुद्दे को लेकर गंभीर हुई है और इससे बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने का फैसला लिया है। इसके लिए वज्रपात के साथ खराब मौसम को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने के प्रति लोगों को सावधान किया जा रहा है। इसीके तहत देवघर उपायुक्त द्वारा वज्रपात सुरक्षा जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

इस जागरूकता रथ के जरिये खासतौर पर सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को वज्रपात से बचने और इससे सावधान रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है। दरअसल इसके लिए एक गैर सरकारी संस्था Climate Resilient Observing Systems Promotion Council द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया जा रहा है। भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान,नई दिल्ली के कुछ वैज्ञानिकों द्वारा संचालित यह संस्था ऐसे ही मामलों में सहयोग करती है।

जिला प्रशासन का यह कदम अगर लोगों को जागरूक और सावधान करने में कामयाब हुआ तो प्रत्येक वर्ष कई लोगों की जान बचाई जा सकेगी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!