spot_img

चर्चा में अनोखी Building: महज 6 फीट में बने इस घर में कमरे से लेकर किचन तक

बिहार के मुजफ्फरपुर में बनी एक बिल्डिंग इनदिनों चर्चा में है। हर कोई इस बिल्डिंग को देखने की ख्वाहिश रख रहा। जो भी इस भवन को एक बार देख रहा उसकी जुबान पर बस इसी बिल्डिंग का ही नाम है।

Muzaffarpur: बिहार के मुजफ्फरपुर में बनी एक बिल्डिंग इनदिनों चर्चा में है। हर कोई इस बिल्डिंग को देखने की ख्वाहिश रख रहा। जो भी इस भवन को एक बार देख रहा उसकी जुबान पर बस इसी बिल्डिंग का ही नाम है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या ख़ास है इस भवन में। दरअसल, खास बात यह है कि यह बिल्डिंग 6 फीट चौड़ाई में बनी हुई है।

यह इमारत मुजफ्फरपुर शहर के गन्नीपुर इलाके में स्थित है। 6 फ़ीट में बनें इस 4 मंजिला मकान को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। कोई इसे मुजफ्फरपुर का एफिल टावर तो कोई इसे अजूबा घर कह रहा है। खास बात ये भी है कि जमीन के मालिक ने अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए इस मकान को बनाया है। शादी के यादगार के तौर पर बनाए गए इस मकान के फिनिशिंग वर्क के बाद पिछले दो सालों से व्यवसायिक इस्तेमाल भी शुरू हो गया है।

दरअसल, संतोष ने अर्चना से शादी के ठीक बाद 6 फीट चौड़ी और 45 फीट लंबी जमीन खरीदी थी, लेकिन जमीन की चौड़ाई महज 6 फीट ही रहने के कारण कई सालों तक घर नहीं बनाया। लोगों ने जमीन बेचने की भी सलाह दी, लेकिन शादी की यादगार वाली इस जमीन पर दोनों ने मकान बनाने की ठान ली। फिर खुद मकान का नक्शा लेकर निगम के इंजीनियर के पास गए और नक्शा पास करवाया।

2012 में नक्शा पास होने के बाद भवन निर्माण कार्य शुरू हुआ। इसके बाद 2015 में यह भवन बनकर तैयार हुआ। मकान बनते ही लोग इसे मुजफ्फरपुर का एफिल टावर तो कई लोग अजूबा घर कहने लगे। इस मकान का आगे का आधा हिस्सा सीढ़ियों से बना है। जबकि, दूसरे हिस्से में घर बना है।

इस बिल्डिंग में 4 मंजिल है। बताया जाता है कि ग्राउंड फ्लोर पर एक इंस्टिट्यूट है। घर के बाहर पार्किंग भी है। इसके अलावा, दो फ्लोर पर 1 कमरा, किचन, बाथरूम व गैलरी तक है। वही, चौथे मंजिल पर केवल एक ड्राइंग रूम व बाथरूम बनाया गया है, लेकिन इसका किचन सीढ़ी घर में एडजस्ट किया गया है।

बिल्कुल सपाट दिखने वाले इस मकान को देखने के लिए कलमबाग चौक से गन्नीपुर का रास्ते रामदयालु आने-जाने वाले लोग एक नजर देखने के लिए अवश्य रुक जाते हैं। लोग मकान की फोटो और वीडियो बनाते हैं। मकान मालिक और किरायेदार से लेकर अगल-बगल के लोगों से मकान के बारे में विस्तार से जानकारी मांगते हैं। इतना ही नहीं कई लोग तो घर के अंदर से लेकर छत पर जाकर पूरे घर का मुआयना करने लग जाते हैं। पूरी बिल्डिंग देख लोग भौचक रह जा रहे हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!