spot_img

Bihar Unlock-7: खुलेंगे सभी आंगनबाड़ी केंद्र और छोटे बच्चों के School

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने शुक्रवार को बिहार में अनलॉक -7 (Unlock in Bihar) की घोषणा सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से की।

Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने शुक्रवार को बिहार में अनलॉक -7 (Unlock in Bihar) की घोषणा सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से की। कोरोना से निपटने के लिए बिहार सरकार ने 26 सितंबर से 15 नवंबर तक राज्य में अनलॉक-7 को लागू किया है। इस बार सरकार ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद यह फैसला किया है कि बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्र और छोटे बच्चों के स्कूलों को खोला जायेगा।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा है कि कोरोना महामारी संबंधी प्रतिबंधों के सकारात्मक परिणाम आए हैं। आज स्थिति की समीक्षा कर 15 नवंबर तक सभी आंगनवाड़ी केंद्र एवं छोटे बच्चों के विद्यालय को खोलने का निर्णय किया गया है।

उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा है कि आगामी त्योहारों के दौरान जुलूस तथा भीड़ प्रबंधन के लिए जिला प्रशासन आदेश निर्गत करेंगे। कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले वाले राज्यों से आने वाले यात्रियों की अनिवार्य कोविड जांच कराई जाएगी। सभी पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण कराया जाएगा। पूर्व के शेष निर्णय जारी रहेंगे। अभी भी कोविड अनुकूल व्यवहार और सावधानी जरूरी है।

अनलॉक-6 में बिहार सरकार ने काफी छूट दी गई थी। स्कूलों में बच्चों के आने की अनुमति दे दी गई थी लेकिन इस बार सरकार ने आंगनबाड़ी और छोटे बच्चों को स्कूलों को भी खोलने का आदेश दे दिया है। इस बार भी सरकार ने कहा है कि पूर्व के शेष निर्णय जारी रहेंगे यानी उसमें सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है।

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कोरोना टीकाकरण के बारे में बताया गया कि लक्ष्य के अनुरूप जिलों को पर्याप्त वैक्सीन (Vaccine) के डोज दिए जा रहे हैं और केंद्रों पर बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण को आ भी रहे हैं। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को आने वाले दिनों में पूजा पर्व को देखते हुए विशेष एहतियात बरतने और भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने के उपाय करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि दुर्गापूजा के बाद दीपावली और छठ में काफी भीड़ की स्थिति होती है। ऐसे में सावधान रहना होगा।

उल्लेखनीय है कि बिहार में कल अनलॉक-6 की समयावधि पूरी हो रही है। मियाद पूरी होने को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री ने गुरुवार को मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने सभी जिलाधिकारियों से फीडबैक लिया और शुक्रवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक की। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों से उनके क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की स्थिति, टीकाकरण के प्रगति के साथ बाजार, माल, दुकानों में भीड़-भाड़ को नियंत्रित किए जाने को लेकर किए गए उपायों पर विस्तृत चर्चा की। जिलों की ओर से मुख्य सचिव को जानकारी दी गई कि राज्य में कोरोना संक्रमण काफी नियंत्रण में है। इक्का-दुक्का नए मामलों को छोड़ अमूमन सभी जिलों ने ऐसी ही जानकारी दी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!