spot_img

Russia में अब नहीं मिलेगा Coca-Cola; Starbucks और Macdonald ने भी बंद की दुकानें

यूक्रेन पर रूस के हमले के विरोध में कई नामी गिरामी कंपनियों ने रूस से अपना कारोबार समेट लिया है और इन कंपनियों की सूची में अब नया नाम स्टारबक्स (starbucks), मैकडोनाल्ड (macdonald) और कोका कोला (Coca-Cola) का भी जुड़ गया है।

New Delhi/Moscow: यूक्रेन पर रूस के हमले के विरोध में कई नामी गिरामी कंपनियों ने रूस से अपना कारोबार समेट लिया है और इन कंपनियों की सूची में अब नया नाम स्टारबक्स (starbucks), मैकडोनाल्ड (macdonald) और कोका कोला (Coca-Cola) का भी जुड़ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक केएफसी (KFC) और बर्गर किंग (Burger King) ने भी रूस में अपने उत्पाद की बिक्री रोक दी है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मैक डोनाल्ड ने कहा है कि वह रूस में अपने 850 रेस्टोरेंट को अस्थायी रूप से बंद कर रहा है। स्टारबक्स ने भी अपने 100 कॉपी शॉप बंद करने की बात की है।

मैक डोनाल्ड के कर्मचारियों और फ्रेंचाइजी लेने वालों को लिखे पत्र में मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस केम्पजिंस्की ने कहा है कि कंपनी ने रूस में अपने सभी रेस्टोरेंट को अस्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है।

क्रिस ने कहा है कि कंपनी यह समझती है कि इससे रूस के साझीदारों और सहकर्मियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, इसीलिये हम हरसंभव मदद के लिये तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी रूस के सभी कर्मचारियों को वेतन देना जारी रखेगी।

मैक डोनाल्ड ने यूक्रेन के कर्मचारियों को पूरा वेतन देना जारी रखा है और अपने कर्मचारी सहयोग कोष में 50 लाख डॉलर का अनुदान दिया है।

रूस में मैकडोनाल्ड के 62,000 कर्मचारी हैं और वह स्थानीय तौर पर कई स्थानीय लोगों से जुड़ा है, जो उसे खाद्य सामग्री की आपूर्ति करते हैं।

कोका कोला ने भी कहा है कि वह रूस में अपना पूरा कारोबार बंद कर रहा है। कंपनी की कुल राजस्व प्राप्ति में रूस के कारोबार का योगदान महज दो प्रतिशत है।

कोका कोला ने रूस के बॉटलिंग और वितरण कारोबार में करीब 20 प्रतिशत हिस्सेदारी ली हुई है। कंपनी ने कहा है कि उसकी संवेदना यूक्रेन में हो रही त्रासदपूर्ण घटना को झेलने वालों के प्रति है।

पेप्सी ने कहा है कि वह रूस में पेप्सी और अन्य वैश्विक ब्रांडों के उत्पादन और बिक्री को रोक रहा है और साथ ही अपने पूंजीगत व्यय और विज्ञापनों को भी बंद कर रहा है।

स्टारबक्स ने कहा है कि वह रूस में अपने कारोबार को बंद करने की योजना बना रहा है और वह अपने उत्पादों की खेप को रूस आने से रोकेगा।

लॉरियल ने कहा है कि रूस में अपने सभी स्टोर बंद कर रहा है और साथ ही उनकी ऑनलाइन बिक्री बंद कर रहा है। हेनेकन ने भी रूस में बीयर का उत्पादन और उसकी बिक्री बुधवार से बंद कर दी है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!