spot_img

पहली बार दुनिया के सामने आया अफगानिस्तान का ’76 करोड़ का इनामी’ गृह मंत्री हक्कानी

अमेरिका द्वारा 76 करोड़ रुपये का इनामी आतंकवादी और अफगानिस्तान की तालिबान सरकार का गृह मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी शनिवार को पहली बार दुनिया के सामने आया।

Kabul: अमेरिका द्वारा 76 करोड़ रुपये का इनामी आतंकवादी और अफगानिस्तान की तालिबान सरकार का गृह मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी शनिवार को पहली बार दुनिया के सामने आया। हक्कानी ने एक कार्यक्रम में कहा कि अफगानिस्तान में कदाचार के दोषी पुलिस कर्मियों को दंडित किया जाएगा।

शनिवार को तालिबान ने पहली बार सरकारी टेलीविजन व अन्य संचार चैनलों पर सिराजुद्दीन हक्कानी की तस्वीरों को आधिकारिक तौर पर रिलीज किया गया। इससे पहले बीते वर्ष अक्टूबर में भी हक्कानी की तस्वीरों को जारी किया गया था, लेकिन उस समय जारी की गयी तालिबानी नेता की तस्वीर धुंधली थी, जिसमें वो साफ नहीं दिखाई दे रहा था। हालांकि, अब जारी की गई तस्वीर बिल्कुल साफ है, जिसमें हक्कानी को शॉल ओढ़े हुए देखा जा सकता है। उसके साथ सुरक्षा गार्ड भी तैनात है।

दरअसल तालिबान के अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद शनिवार को पुलिस प्रशिक्षण पूरा करने वाले पहले बैच के लिए दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया था। अफगानिस्तान के गृह मंत्री के रूप में सिराजुद्दीन हक्कानी इस कार्यक्रम में अतिथि के रूप में शामिल हुआ था। समरोह के दौरान पुलिस व महिलाओं समेत 377 पुलिसकर्मियों को उपाधि प्रदान की गयी। इस आयोजन में पहली बार हक्कानी ने अफगानिस्तान का गृह मंत्री बनने के बाद मीडिया से बात की। साथ ही दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए हक्कानी ने कहा कि अफगानिस्तान के नागरिकों के खिलाफ अपराध करने वाले तालिबान सुरक्षाकर्मियों पर आपराधिक कार्यवाही चल रही है।

नागरिकों ने घर-घर छापेमारी और चौकियों पर तालिबान आतंकवादियों द्वारा दुर्व्यवहार की शिकायत की है। उल्लेखनीय है कि हक्कानी अमेरिकी एजेंसी एफबीआई द्वारा वांछित है और उसके सिर पर 10 मिलियन डॉलर (लगभग 76 करोड़ रुपये) का इनाम भी घोषित है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!