spot_img

Russia ने Ukraine के जिन हिस्सों को दी मान्यता, वहां America ने लगाये प्रतिबंध

रूस ने यूक्रेन के जिन दो हिस्सों को मान्यता देने की घोषणा की थी, अमेरिका ने उन दोनों हिस्सों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Washington: यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे गतिरोध (Russia-Ukraine Deadlock) में अमेरिका (America) भी सीधे तौर पर सक्रिय है। रूस ने यूक्रेन के जिन दो हिस्सों को मान्यता देने की घोषणा की थी, अमेरिका ने उन दोनों हिस्सों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यूक्रेन पर रूसी हमले की संभावना और अमेरिका सहित नाटो देशों की इसे टालने की कोशिशों के बीच रूस ने पूर्वी यूक्रेन के दो गणराज्यों डोनेत्स्क और लुहांस्क को नए देश के रूप में मान्यता दे दी। इसे लेकर रूस और यूक्रेन के बीच तनाव तो बढ़ ही गया था, अब अमेरिका ने इन दोनों क्षेत्रों पर भी प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने डोनेत्स्क और लुहांस्क पर पाबंदी लगाने संबंधी अधिशासी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिये हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से राष्ट्रपति बाइडन द्वारा इस अधिशासी आदेश का हस्ताक्षर करते हुए चित्र सहित एक ट्वीट भी किया गया है।

ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने लिखा है कि रूस को अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन से मिलने वाले किसी भी तरह के लाभ से वंचित करने के लिए उन्होंने एक अधिशासी आदेश पर हस्ताक्षर किये हैं।

इसके अलावा वे यूक्रेन सहित अन्य सहयोगियों से लगातार बातचीत भी कर रहे हैं। डोनेत्स्क और लुहांस्क पर पाबंदियों के बाद अमेरिकी नागरिक इन क्षेत्रों में किसी तरह का निवेश या व्यापार नहीं कर सकेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूस पर मिन्स्क समझौते के उल्लंघन का आरोप लगाते हुये कहा कि इससे यूक्रेन की शांति, स्थिरता और वहां की परंपराओं के लिए खतरा पैदा हो गया है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!