spot_img
spot_img

माओवादी नक्सलियों के गुरिल्ला सप्ताह मनाने के ऐलान पर झारखंड और बिहार में पुलिस हाई अलर्ट

भाकपा माओवादी (CPI Maoist) नक्सली संगठन ने आगामी 2 दिसंबर से 8 दिसंबर तक पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी (PLGA) सप्ताह मनाने का ऐलान किया है।

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

Ranchi: भाकपा माओवादी (CPI Maoist) नक्सली संगठन ने आगामी 2 दिसंबर से 8 दिसंबर तक पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी (PLGA) सप्ताह मनाने का ऐलान किया है। इस दौरान नक्सलियों की गतिविधियों को लेकर झारखंड पुलिस ने अलर्ट जारी किया है। झारखंड पुलिस मुख्यालय ने राज्य के सभी जिलों के एसपी को हाइवे सहित सभी संवेदनशील इलाकों में लांग रेंज पेट्रोलिंग करने और एहतियाती कॉम्बिंग ऑपरेशन चलाने का निर्देश दिया है। उधर बिहार पुलिस की ओर से भी ऐसी हे निर्देश जारी किए जाने की सूचना है। 

आशंका है कि नक्सली दस्ते जंगलों से सटे इलाकों में स्थित सरकारी भवनों और संपत्तियों को भी निशाना बनाने की कोशिश कर सकते हैं। देखा गया है कि नक्सली संगठन जब भी इस तरह का एलान करते हैं तो रेलवे ट्रैक भी उनके निशाने पर होते हैं। इसे लेकर रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स को भी अलर्ट किया गया है।

इधर, नक्सलियों के खिलाफ चलाए जाने वाले अभियान को गति देने और राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास योजनाओं को प्रभावी तरीके से जमीन पर उतारने के लिए राज्य सरकार ने झारखंड मंत्रालय में आगामी 2 दिसंबर को यूनिफाइड कमांड की बैठक होगी। इसकी अध्यक्षता राज्य सरकार के मुख्य सचिव करेंगे। बता दें कि यूनिफाइड कमांड का गठन नक्सलियों पर नियंत्रण की रणनीति तय करने के लिए किया गया है। राज्य में जून 2017 के बाद पहली बार इसकी बैठक हो रही है।

भाकपा माओवादी नक्सली संगठन ने आगामी 2 दिसंबर से मनाए जाने वाले पीएलजीए सप्ताह को लेकर एक बुकलेट जारी किया है, जिसमें पुलिस के खिलाफ गुरिल्ला युद्ध तेज करने का एलान किया गया है। माओवादियों ने इस बुकलेट में स्वीकार किया है दिसंबर 2021 से नवंबर 2022 तक 11 महीनों में देश भर में कुल 132 माओवादी मारे गए हैं. इनमें सेंट्रल रीजनल में एक, दंडकारण्य में 89, बिहार-झारखंड में 17, पश्चिम बंगाल में एक, तेलंगाना में 15, आंध्र प्रदेश में एक, ओड़िसा में तीन और महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में तीन माओवादी शामिल हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!