spot_img
spot_img

Deoghar: यहां न्यूज़पेपर्स से बनाया गया है माँ दुर्गा का आकर्षक पंडाल, लोगों में कौतुहल का विषय

Deoghar: दुर्गा पूजा (Durga Puja) शुरू होने में महज कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। ऐसे में जगह-जगह पर भव्य व आकर्षक पूजा-पंडाल बनाये जा रहे हैं। नटराज की नगरी देवघर में भी दुर्गा पूजा की तैयारी कलाकार जोर शोर से कर रहे हैं। देश-विदेश में ख्याति प्राप्त देवघर के कलाकार मार्कण्डेय जजवाड़े (Artist Markandey Jajwade) ने हर साल की तरह इस बार भी बेहद अनोखे अंदाज में आकर्षक पंडाल तैयार किया है वो भी अखबारों से, जो लोगों के बीच कौतुहल का विषय बन गया है।

जी हां… देवघर सेंट्रल प्लाजा में कलाकार मार्कण्डेय जजवाड़े ने अपने कलाकार सहयोगियों की मदद से इको-फ्रेंडली पंडाल तैयार किया है। इस पंडाल को न्यूज़ पेपर्स से तैयार किया गया है। वो भी एक-दो नहीं बल्कि पुरे 12 हजार अखबारों के पन्नों से तैयार हुआ है ये पंडाल। जो लोगों को आकर्षित कर रहा है। अभी से ही लोग पंडाल के सामने सेल्फी लेने से खुद को रोक नहीं पा रहे हैं।

भारत सरकार के द्वारा सीनियर फैलोशिप मूर्तिकार अवार्ड प्राप्त कलाकार मार्कण्डेय जजवाड़े ने बताया कि जिस न्यूज़पेपर में आप तरह-तरह की न्यूज़ को जानते हैं और उसके बाद उसे रद्दी में डाल देते हैं उसका एक रूप देकर नए सिरे से पंडाल बनाने का कार्य किया गया है। जो लोगों को बेहद पसंद आ रहा है। लोग शौक से पहुंचकर यहां सेल्फी ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह पूरी तरह इको-फ्रेंडली है।

इस पंडाल को बनाने में मार्कण्डेय जजवाड़े के साथ उनकी 8 से 10 लोगों टीम शामिल थी। पंडाल को 22 से 25 दिनों में तैयार किया गया है। साथी कलाकारों ने कहा कि जब उनकी मेहनत को देख आम लोग प्रशंसा करते हैं, पंडाल के सामने सेल्फी लेते हैं तो उन्हें लगता है कि उनके मेहनत सार्थक हो गयी है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!