spot_img
spot_img

बोल बम के नारे से गुंजायमान बाबानगरी: सावन की दूसरी सोमवारी पर बाबाधाम में भक्तों का उमड़ा हुजूम

Deoghar: राजकीय श्रावणी मेला, 2022 की दूसरी सोमवारी और मेले के 12 वें दिन अहले सुबह से ही मंदिर प्रांगण और आसपास के क्षेत्र बोल बम के नारों से गुंजयमान हैं। सावन की दूसरी सोमवारी पर बाबा बैद्यनाथ की नगरी में भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा है। कांवरियों की अप्रत्याशित भीड़ रविवार रात से ही उमड़ पड़ी है। सोमवार अहले सुबह से बाबा मंदिर का पट खुलते ही भक्त रूट लाइन में कतारबद्ध होकर बाबा को जलार्पण के लिए मंदिर की ओर बढ़ रहे हैं। कांवरियों को सुगमतापूर्वक जलार्पण कराने के लिए प्रशासन भी मुस्तैद है। दूसरी सोमवारी को लेकर कांवरियों की भीड़ का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि रविवार देर रात को ही कांवरियों की कतार कुमैठा रूट लाइन तक पहुँच गयी थी।

दूसरी सोमवार को लेकर देवनगरी के साथ-साथ पूरा मंदिर प्रांगण गेरूआ रंग से रंगा दिख रहा है। रविवार को मंदिर का पट बंद होते ही कांवरियों की कतार बीएड काॅलेज होते हुए नंदन पहाड़ पहुंच गयी थी। पट खुलते ही बाबा बैद्यनाथ को सबसे पहले सरदार पंडा गुलाब नंद ओझा ने कांचाजल अर्पित किया। इसके पश्चात बोल बम व हर-हर महादेव के जयकारों से मंदिर में प्रातः 3ः50 बजे से जलार्पण शुरू हुआ, जो कि अनवरत जारी है। बाबा बैद्यनाथ का जलार्पण देवतुल्य श्रद्धालु बड़े आराम से करते दिखे। साथ हीं काफी संख्या में कांवरियों द्वारा बाह्य अरघा के माध्यम से बाबा का जलार्पण भी किया जा रहा है। बाह्य अरघा के माध्यम से जलार्पण करने वाले श्रद्धालु मंदिर प्रांगण में लगे एलईडी स्क्रीन पर बाबा बैद्यनाथ को देखते हुए जलार्पण करते देखे गये। सुलभ और शांतिपूर्ण जलार्पण होने से सभी कांवरिया में काफी हर्ष है एवं बाबा का जलार्पण कर सभी सरकार व जिला प्रशासन की सुविधाओं से संतुष्ट दिख रहे हैं।

राजकीय श्रावणी मेला, 2022 के दूसरी सोमवारी के अवसर पर बैद्यनाथधाम की धरा पर देवतुल्य श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ रहा है। बाबा का जलार्पण करने के लिए श्रद्धालु रात्रि से ही कतारबद्ध होकर अपने होल्डिंग प्वाइंट में विश्राम कर रहे थे। रात्रि 02ः00 बजे तक श्रद्धालुओं की कतार कुमैठा स्टेडियम परिसर में बनाये गए होल्डिंग प्वाइंट तक पहुंच चुकी थी। ऐसे में लाखों की संख्या में आए श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन पूर्व से हीं होने वाली अप्रत्याक्षित भीड़ को लेकर चौकस था। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र के साथ-साथ पूरे रूट लाईन में कतारबद्ध कांवरियों हेतु सुविधा के व्यापक इंतजाम किये गये थे। पेयजल, साफ-सफाई, बायोटाॅयलेट, लाईट के साथ-साथ उनके भक्ति भावना को जागाए रखने हेतु पूरे रूट लाईन में शिवधून बजाने की व्यवस्था की गयी थी।

रुट लाइन में सुरक्षा के इंतजाम

इसके अलावे जलार्पण के लिए कतारबद्ध कांवरियों को कुमैठा, नंदन पहाड़, परमेश्वर दयाल रॉड, बरमसिया, बीएड कॉलेज, तिवारी चौक, शिवराम झा चौक, नेहरू पार्क से मानसिंघी फुट ओवर ब्रीज होते हुए बाबा मंदिर के गर्भ गृह में लगे अर्घा के माध्यम से जलार्पण कराया जा रहा है। साथ ही रूट लाईन के हर प्वाइंट पर श्रद्धालुओं के सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किये गये हैं।

रात्रि से ही रूट लाईन में पूरी तरह से एक्टिव दिखे सभी अधिकारी

रूट लाईन निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक जलार्पण कराने को लेकर कतार के टेल एण्ड से कतारबद्ध कांवरियां को तेजी से आगे बढ़ाया जाय, ताकि श्रद्धालुओं को ज्यादा देर कतार में न रहना पड़े और उनका शीघ्रतापूर्वक जलार्पण हो जाय और मंदिर से कतार की टेल एण्ड की दूरी में कमी आ सके। 

24×7 एक्टिव मोड में दिखे मेला में प्रतिनियुक्त सभी कर्मी

इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र मे कार्यरत सभी सूचना-सह-सहायता कर्मी, स्वास्थ्यकर्मी, निगम कर्मी, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कर्मी एवं सफाई कर्मी भी अपने-अपने कार्य स्थल पर पूरी तहर से मुस्तैद दिखे। 

रूट लाईन का लगातार भ्रमण करते दिखे डीसी

रूट लाईन निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने सभी को निदेशित करते हुए कहा कि देवनगरी आएं हुए देवतुल्य श्रद्धालुओं को स्वच्छ मेला व सुलभ जलार्पण के साथ हर संभव सुविधा मुहैया कराने को लेकर सभी अपने कर्तव्य पर पूरी तरह से मुस्तैद व सजग रहे। श्रद्धालुओं के साथ पूरी विनम्रता के साथ उनकी मदद करे। हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि दूसरी सोमवारी के अवसर पर यहाँ आगन्तुक सभी कांवरिया को सुगम जलार्पण कराया जाय। 

अहले सुबह उपायुक्त ने किया मेला क्षेत्र का निरीक्षण

उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा स्वास्थ्य शिविर, सूचना शिविर के अलावा स्थित मेला नियंत्रण कक्ष से सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से मेला क्षेत्र में हो रहे गतिविधियों की निगरानी की जा रही है। इस दौरान लाईव कन्ट्रोल रूम में प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों को उपायुक्त ने निदेशित किया कि सभी लोग सजग रहते हुए पूरे तत्परता के साथ कार्य करें एवं मेला क्षेत्र हो रहे गतिविधियों पर पैनी नजर रखें।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!