spot_img

Shravani Mela 2022: सज रही बाबानगरी, कांवरिया पथ का Deoghar DC-SP ने लिया जायज़ा

Deoghar: दो साल बाद लग रहे विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला की तैयारी जोर-शोर से बाबा बैद्यनाथ की नगरी में चल रही है। श्रावणी मेला शुरू होने में 15 दिन का समय बचा है, ऐसे में तमाम कार्य दुरुस्त किये जा रहे हैं ताकि देवघर आने वाले बाबा के भक्तों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसी कड़ी में मंगलवार को देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री और एसपी सुभाष चन्द्र जाट द्वारा कांवरिया पथ का औचक निरीक्षण कर वास्तुस्थिति का जायजा लिया गया।

डीसी-एसपी ने खिजुरिया से दुम्मा बॉर्डर तक विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त ने कांवरिया पथ के मरम्मतिकरण व सौंदर्यीकरण के कार्यों का निरीक्षण करते हुए संबंधित कार्यपालक अभियंता को निदेशित करते हुए कहा कि पथ पर महीन बालू का ही बिछाव हो। इस बात का विशेष रूप से ध्यान दें, ताकि पैदल आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

इसके अलावे कांवरिया पथ निरीक्षण क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि कांवरिया पथ के साथ-साथ इसके आसपास भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाय। साथ ही कांवरिया पथ में शौचालय, स्नानागार, शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के अलावा पथ में श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर बने शेडों को पूर्ण रूप से तय समय में दुरूस्त कर लें।

तय समय पर कार्य करें पूरा: DC

आगे उपायुक्त ने कांवरिया पथ अवलोकन के क्रम में संबंधित विभाग के अधिकारियों को कड़े शब्दों में स्पष्ट निदेशित किया कि सभी अपने-अपने कार्यों को तय समय से पुरा कर लें, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पड़े। इसके अलावा उन्होंने पथों की साफ-सफाई और अगल-बगल की झाड़ियों की सफाई कराने के अलावा सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में साफ-सफाई का चौबिसों घंटे व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया। आगे उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को कांवरिया पथ में बन रहे टेन्ट सिटी, पुलिस शिविर एवं यात्री शिविर के लिए बेहतर विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। साथ ही कांवरिया पथ में बन रहे सभी ओपी का निरीक्षण किया गया और सभी ओपी में मुलभूत सुविधाएं मुहैया कराने का निदेश दिया गया। वहीं सम्पूर्ण कांवरिया पथ में लाईटिंग, पेयजल की व्यवस्था, शौचालय एवं स्नानागार के अलावे बैनर-पोस्टर के माध्यम से श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। 

आध्यात्मिक भवन का लिया जायज़ा

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री और पुलिस अधीक्षक सुभाष चन्द्र जाट ने प्रसाद योजना के तहत कांवरिया पथ में देवतुल्य श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर बन रहे आध्यात्मिक भवन के पूर्ण हो चुके व चल रहे निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण कर वास्तुस्थिति का जायजा लिया गया। इस दौरान प्रसाद योजना के तहत शेष बचे कार्यों को गति देते हुए गुणवतापूर्ण तरीके से जल्द से जल्द पूर्ण करने का निदेश संबंधित कार्यपालक अभियंता व एजेंसी को दिया गया।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने संबंधित अधिकारियों को सख्त निदेशित करते हुए कहा कि राजकीय श्रावणी मेला के दौरान देवतुल्य श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर आध्यात्मिक भवन में कई सुविधाएं श्रद्धालुओं को दी जानी है, ऐस में शेष बचे निर्माण कार्य में गुणवता, सौंदर्यीकरण एवं इसके प्रति श्रद्धालुओं की आस्था को ध्यान में रखते हुए इसे और अधिक सुविधाजनक बनाने को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। 

इस मौके पर उपरोक्त के अलावा संबंधित विभाग के अधिकारी, कार्यपालक अभियंता, प्रतिनियुक्त अधिकारी के अलावा संबंधित एजेंसी के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!