spot_img

2 साल बाद आम लोगों के लिए खुला राजभवन, 2529 लोगों ने किया दीदार

पिछले दो वर्षों के बाद कोरोना संक्रमण के बाद राजभवन आम लोगों के लिए सोमवार से खोल दिया गया है। राजभवन खुलने के बाद लोगों का उत्साह चरम पर है।

Ranchi: पिछले दो वर्षों के बाद कोरोना संक्रमण के बाद राजभवन आम लोगों के लिए सोमवार से खोल दिया गया है। राजभवन खुलने के बाद लोगों का उत्साह चरम पर है। बच्चे, बुर्जग , युवक, युवतियां और महिलाएं सभी राजभवन का दीदार करने पहुंचे। पहले दिन राजभवन के दीदार करने 2529 लोग पहुंचे थे। बच्चों ने झूले का आनन्द लिया, तो युवक-युवतियां माबाइल से सेल्फी लेने में व्यस्त दिखे।

18 हजार है आकर्षक गुलाब के फूल

राजभवन के मुख्य माली सलाम ने बताया कि इस बार राजभवन के उद्यान में देश-विदेशों के 200 प्रकार के 18हजार गुलाब, 45 प्रकार के विंटर फूल, 500 प्रकार के फलदार वृक्ष हैं। उद्यान में नौ फाउंटेन, झरना आदि खूबसूरती में चार चांद लगा रहे है। खासतौर पर 35 प्रकार के दुर्लभ औषधीय पेड़-पौधे हैं, इसमें रुद्राक्ष, कल्पतरू ,दालचीनी, तेजपता, लौंग, घृत कुमारी, अमृतांजन, लेमन ग्रास, कर्पूर, अकरकरा, गुलमर्ग, चंदन सहित अन्य शामिल है।

क्या कहते हैं लोग

राजभवन का दीदार करते रातू रोड के राजेश कुमार ने बताया कि परिवार और बच्चों को लेकर आया हूं। कोरोना की रफ्तार में कमी आने से दो साल के बाद राजभवन का सैर करने का मौका मिला है। पहले से ज्यादा और आकर्षक लग रहा है। मारवाड़ी कॉलेज के छात्र आंनद कुमार ने बताया कि दोस्तों के साथ घूमने आया हूं। कोरोना की वजह से दो वर्षों बाद राजभवन खुला है। सेल्फी और दोस्तों के साथ काफी तस्वीर खींचने का मौका मिला है।

वीमेंस कॉलेज की आरती कुमारी ने बताया कि दो साल बाद कोरोना कम हुआ है। इसके बाद राजभवन घूमने का मौका मिला है। अपनी सहेलियों के साथ आयी हूं। यहां पहले के मुकाबले काफी गुलाब और अन्य आकर्षक स्थान बनाये गये हैं।

डोरंडा निवासी रमेश यादव ने बताया कि दो साल के बाद कोरोना कुछ कम हुआ है। इसके बाद राजभवन खुला है। यहां घूमने में एक अलग अनुभूति होती है। जिसको शब्दो में बयान नहीं किया जा सकता। अपने परिवार के साथस आया हूं। घूम-घूम कर थक गया हूं। अब बैठ कर आराम कर रहा हूं। राजभवन जब तक खुला रहेगा हर दिन कोशिश रहेगी कि यहां आकर दीदार करु।

डीएवी बरियातू के छात्र प्रिंस कुमार ने बताया कि राजभवन घूमने बहुत मजा आया। यहां अलग-अलग तरह की गुलाब के फूल काफी आकर्षक है। फाउंटेन और झरना भी काफी अच्छा है। स्कूल नहीं रहे तो रोज घूमने में बहुत मजा आयेगा।

सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजाम

राजभवन को आम लोगों के दीदार के लिए खोलने के बाद सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे। राजभवन को आम लोगों के लिए खोलने के बाद सुरक्षा के लिहाज से लगभग 100 अतिरिक्त बल लगाये गये हैं। डीएसपी अखिल नीतीश कुजूर ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किये गये हैं। सभी को कोरोना गाइड लाइन का पालन कराया जा रहा है। मास्क और दो गज की दूरी बनाकर घूमने को कहा जा रहा है।

मेडिकल टीम थी मौजूद

रांची सदर अस्पताल की ओर से मेडिकल टीम को भी तैनात किया गया था। वहां बीपी, शुगर सहित अन्य जांच की सुविधा थी।

गेट नंबर दो से है इंट्री

राजभवन में प्रवेश के लिए सभी को गेट नंबर दो से इंट्री करने की सुविधा दी गयी है। सुबह 10 बजे से दो बजे तक लोगों को इंट्री दी गई है। चार बजे तक लोग राजभवन के फूल-पौधे की खूबसूरती दीदार कर सकेंगे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!