spot_img
spot_img

Jharkhand में बेपटरी हुई सेना की Military Train

झारखंड के लातेहार में सेना का सामान छोड़कर लौट रही मिलिट्री ट्रेन (military train) पटरी से उतर गई।

Latehar: झारखंड के लातेहार में सेना का सामान छोड़कर लौट रही मिलिट्री ट्रेन (military train) पटरी से उतर गई। हादसा पूर्व मध्य रेलवे के बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड के टोरी जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर पांच की लाइन नंबर आठ पर हुआ। अब तक सेना के खाली मालवाहक की बोगी के डिरेल होने की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है।

बताया जा रहा है कि इस ट्रेन की एक बोगी बेपटरी हो गई। मिलिट्री ट्रेन का खाली मालवाहक शुक्रवार देर रात टोरी जंक्शन के पश्चिमी सिरे से जंक्शन के यार्ड में प्रवेश कर रहा था। सिग्नल के पास एक लाइन चेंज करने के दौरान तकनीकी फाल्ट की वजह से एक बोगी के पहिए नीचे गिर गए। चार पहियों की जगह दो पहियों के साथ ट्रेन घिसटती हुई आगे बढ़ रही थी।

ड्राइवर को पता नहीं चला

बताया जाता है कि रेल पटरी बदलने के दौरान चालक को काफी देर तक इस बात का आभास भी नहीं हो पाया कि मालगाड़ी का पहिया बेपटरी हुआ है। लगभग 300 मीटर दूर घिसटने के दौरान पहिए का स्प्रिंग और कई पुर्जे क्षतिग्रस्त होने के बाद 186/1023 के पास यह दो हिस्सों में बंट गए। इसके बाद मालवाहक के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी मिली। सूचना के बाद बरवाडीह से एआरटी (रेल ट्रैक और बोगी को दुरुस्त करने वाली) की टीम टोरी जंक्शन पहुंची। व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद में जुटी।

टोरी टीआई संजय कुमार, स्टेशन अधीक्षक अशोक कुमार, आरपीएफ एसआई रोहित प्रताप समेत संबंधित विभागीय कर्मियों के साथ एआरटी की टीम रेल ट्रैक को दुरुस्त करने के साथ गिरी बोगी को पटरी पर लाने के लिए प्रयास कर रही थी।

स्टेशन अधीक्षक टोरी अशोक कुमार ने शनिवार को बताया कि ट्रेन पूरी तरह से खाली थी। दुर्घटना में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। जानकारी मिलने के बाद सेना के जवान और कुछ अधिकारी मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने दुर्घटना के बारे में जानकारी प्राप्त की।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!