spot_img
spot_img

Jharkhand में वैक्सीन का बूस्टर डोज दस जनवरी से

बूस्टर डोज(Booster Dose) देने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी क्रम में झारखंड में दस जनवरी से टीके का बूस्टर डोज दिया जायेगा।

Budget 23-24 में नहीं चमका सोना

Ranchi (Jharkhand): राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में अब बूस्टर डोज(Booster Dose) देने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी क्रम में झारखंड में दस जनवरी से टीके का बूस्टर डोज दिया जायेगा। इसमें 6.50 लाख 60 प्लस के कोमोर्बिड, 2.09 लाख हेल्थ केयर वर्कर और 3.68 लाख फ्रंटलाइन वर्कर को तीसरा डोज मिलेगा।

जानकारी के अनुसार झारखंड सरकार ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है और गाइडलाइन भी जारी कर दी है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी जिलों के डीसी को पत्र भेजकर गाइडलाइन के अनुरूप टीकाकरण कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने केंद्र की गाइडलाइन का हवाला देते हुए कहा है कि जिन लोगों ने कोवैक्सीन का दूसरा डोज ले लिया है, उन्हें कोवैक्सीन का ही तीसरा डोज देना है।

इसी तरह जिन्होंने कोविशील्ड का डोज लिया है, उन्हें कोविशील्ड ही देना है। गाइडलाइन में कहा गया है कि जिनका दूसरे डोज का नौ माह या 39 सप्ताह हो चुका है, उन्हें ही तीसरा डोज देना है। 60 प्लस, हेल्थ एवं फ्रंटलाइन वर्कर कोविन वेबसाइट पर ऑनलाइन या ऑनसाइट निबंधन करा सकते हैं। कोविन सिस्टम से ऐसे लाभुकों को तीसरे डोज का एसएमएस भी जायेगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!