spot_img
spot_img

गणतन्त्र दिवस पर मेड-इन-इंडिया इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन होगी लॉन्च

भारत बायोटेक 26 जनवरी को अपना इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन आईएनसीओवीएसीसी लॉन्च करेगी

Bhopal: भारत बायोटेक 26 जनवरी को अपना इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन आईएनसीओवीएसीसी लॉन्च करेगी, कंपनी के सीएमडी कृष्णा इल्ला ने शनिवार को इसकी घोषणा की। वैक्सीन निर्माता को पहले ही इस महीने की शुरूआत में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) से नाक के टीके के लिए मंजूरी मिल गई थी, जो भारत में इस तरह का पहला टीका है।

इल्ला ने मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएएनआईटी) में शुरू हुए इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (आईआईएसएफ) के 8वें संस्करण के दौरान एक सत्र में भाग लेते हुए कहा- 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर हमारा नाक का टीका आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। सत्र का शीर्षक ‘फेस-टू-फेस विद न्यू फ्रंटियर्स इन साइंस’ था।

कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि वह सरकार द्वारा खरीद के लिए इंट्रानेजल वैक्सीन की कीमत 325 रुपये प्रति शॉट और निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए प्रति शॉट 800 रुपये रखेगी। वैक्सीन निर्माता के अनुसार, नाक म्यूकोसा की संगठित प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण टीकाकरण की उत्कृष्ट क्षमता है।

इस प्रकार, सीएचएडी-एसएआरएस-सीओवी-2-एस का इंट्रानेजल टीकाकरण नाक में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है, जो वायरस के लिए प्रवेश का बिंदु है, जिससे बीमारी, संक्रमण और संचरण से बचाव होता है।दूसरी खुराक के छह महीने बाद नाक का टीका लिया जा सकता है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!