spot_img
spot_img

बालों की मजबूती के लिए शहनाज हुसैन के ये टिप्‍स अपनाएं, जानें कैसे रखें अपने बालों का ख्याल

आज के प्रदूषण, गलत खानपान, भागदौड़ की जिन्दगी और तनाव भरे माहौल का सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ता है।

By: शहनाज़ हुसैन

आज के प्रदूषण, गलत खानपान, भागदौड़ की जिन्दगी और तनाव भरे माहौल का सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ता है। आज की जीवनशैली से बालों का टूटना, पतला होना और समय से पहले सफेद हो जाना आम बात है। हालांकि ज्यादातर महिलाएं अपने बालों के प्रति संजीदा रहती हैं। बाजार में मिलने वाले अनेक उत्पादों पर भरोसा करके बालों का ख्याल रखने में कसर नहीं छोड़ती लेकिन उन्हें ज्यादातर निराशा हाथ लगती है क्योंकि वह बालों की समस्या की तह तक जाने की बजाय कॉस्मेटिक तरीके से बालों को सुन्दर, लम्बा और चमकीला बनाने की कोशिश करती हैं। बालों की देखभाल का यह सही तरीका नहीं है।

अगर आप बालों की सेहत के प्रति संजीदा हैं तो पहले तो आप को शार्टकट अपनाने के बारे में भूल जाना चाहिए। फिर बालों की सेहत के लिए आयुर्वेदिक/घरेलू नुस्खों का सहारा लेना चाहिए। यह तय है कि आप कुछ दिनों में ही बालों की सेहत नहीं सुधार सकतीं, इसके लिए धीरज रखना पड़ेगा और खानपान, जीवनशैली में परिवर्तन लाने के लिए मानसिक तौर पर तैयार रहना पड़ेगा।

अपनी डाइट का रखें खास ख्याल

वास्तव में सुंदर बाल वह होते हैं जो चमकदार होते हैं। ऐसे बाल न तो बहुत ऑयली होते हैं और न ही बहुत ज्यादा रूखे होते हैं। खूबसूरत बालों की बनावट चिकनी होती है और ऐसे बाल घने दिखते हैं। दूसरे शब्दों में यह कहना गलत नहीं होगा कि इस तरह के बाल संतुलित होते हैं। ऐसे बाल को पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन इनकी उचित देखभाल कर आप बालों को घना बना सकती हैं। अगर आप बालों को घना बनाना चाहती हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें।

बालों की करें कंडीशनिंग

बाल वास्तव में रक्त प्रवाह में पोषक तत्वों द्वारा पोषित होते हैं। इसलिए पोषण और अच्छा रक्त परिसंचरण दोनों ही बालों के विकास को बढ़ावा देने और इन्हें घना बनाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। अपनी डाइट में रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें क्योंकि इसमें अमीनो एसिड होता है जो बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। बालों की कंडीशनिंग करें, यह बालों को घना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। कंडीशनिंग बालों को पोषण देने में भी मदद करती है, जिससे वो घने दिखते हैं। कंडीशनर मुख्य रूप से बालों को चमकीला बनाता है।

कलर किए गए बालों, स्ट्रेटनिंग और पर्मिंग वाले बालों में केमिकल के प्रभाव से बाल खराब होने लगते हैं जिन्हें कंडीशनिंग से ठीक किया जा सकता है। कंडीशनिंग बालों की बनावट और लुक को बेहतर बनाने में मदद करती है। हालांकि ऑयली बालों, डैंड्रफ में बालों को धोने के बाद कंडीशनर से बालों को वॉल्यूम मिलती है यानी बाल ज्यादा घने दिखाई देते हैं। बालों के शाफ्ट को कोट करने की क्षमता होती है और इस प्रकार यह बालों को घना और मजबूती प्रदान करता है।

अच्छी गुणवत्ता वाले मेंहदी पाउडर का करें उपयोग

बालों में हिना लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले मेंहदी पाउडर का उपयोग करें। मेहंदी बालों में एक लाल भूरा रंग छोड़ती है जैसा कि सभी जानते हैं। मेहंदी बालों को काला नहीं करती है लेकिन इसे आकर्षक हाइलाइट देती है। कभी भी कलर किये गए बालों में मेहंदी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि इससे बालों का रंग खराब हो सकता है।

अपनाएं ये नुस्खे:

  • मेहंदी एक शक्तिशाली प्राकृतिक क्लींजर भी है। यह प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़े बिना बालों को चमकदार बनाती है। मेहंदी बालों के लिए एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर की तरह काम करती है। बालों में मेहंदी लगाने के लिए मेहंदी पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों पर पैक की तरह लगाएं। कंडीशनिंग के लिए इसे लगभग आधे घंटे के लिए बालों में छोड़ देना चाहिए।
  • रूखे बालों में चमक लाने के लिए दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल, एक नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन लें। इन सभी सामग्रियों के साथ एक अंडा डालें। इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण से खोपड़ी पर मसाज करें और इसे बालों पर भी लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। सभी अवशेषों को हटाने के लिए पानी से अच्छी तरह धो लें।
  • तैलीय बालों को घना बनाने के लिए एक कप टूटी हुई मूंग दाल को रात भर भिगो दें। फिर इसे मिक्सर में ज़रूरी मात्रा में पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। बालों को अलग-अलग हिस्सों में बांटें और बालों में दाल के पेस्ट को ऐसे लगाएं जिससे पूरे बाल ढंक जाएं। इस पेस्ट को आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें और अपने बालों को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें।

इन आसान टिप्स से आप भी अपने बालों को ज्यादा घना और चमकदार बना सकती हैं। ये सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं जिनसे आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है।

(लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ हैं।)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!