spot_img

भारतीय फोन पर समय बर्बादी में चीन-अमेरिका से आगे: रिपोर्ट

मोबाइल डेटा एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म App Annie की Mobile Market Spotlight Report 2021 रिपोर्ट के मुताबिक सस्ते मोबाइल इंटरनेट डेटा और कॉलिंग की वजह से ज्यादा से ज्यादा भारतीय मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी से जुड़ रहे हैं।

नई दिल्ली: दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में मिलता है। साल 2021 की बात करें, तो भारत में 1 GB डेटा के लिए टेलिकॉम कंपनियां 10.93 रुपये चार्ज कर रही हैं, जो दुनिया के किसी भी देश के प्रति GB डेटा चार्ज से कम है।

मोबाइल डेटा एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म App Annie की Mobile Market Spotlight Report 2021 रिपोर्ट के मुताबिक सस्ते मोबाइल इंटरनेट डेटा और कॉलिंग की वजह से ज्यादा से ज्यादा भारतीय मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी से जुड़ रहे हैं। और मोबाइल पर धड़ल्ले से अपना वक्त गुजार रहे हैं। इस मामले में भारतीय चीन और अमेरिका जैसे देश को पीछे छोड़ रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 की तीसरी तिमाही में भारत में हर व्यक्ति ने औसतन एक दिन में 4.6 घंटे अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर गुजार रहा है। साल 2019 तक औसत एक दिन में एक भारतीय मोबाइल पर 3.3 घंटे बर्बाद करता था, जिसमें पिछले एक साल में 44 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

भारतीय सबसे ज्यादा Youtube, WhatsApp, Messenger& Facebook सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। भारतीयों ने साल 2020 में 65,100 करोड़ घंटें मोबाइल ऐप्स और गेमिंग पर बर्बाद कर दिये हैं। Ericsson Mobility Report के लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार 2019 में महीने का औसत डेटा खर्च भारत में 13GB था, जो साल 2020 में बढ़कर 14.6GB प्रति माह हो गया।

जबकि, भारत की बड़ी आबादी आज भी फीचर फोन और 2G सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही अगले साल तक भारत में 5G सर्विस को रोलआउट होने की संभावना है। ऐसे में डेटा खपत में इजाफा होने की उम्मीद है।

बता दें कि 2014 से पहले तक भारतीयों को प्रति जीबी डेटा के लिए औसतन 269 रुपये देना पड़ता था। पिछले 6 वर्षों में भारत में इंटरनेट डेटा की कीमत में करीब 96 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। यही वजह है कि भारतीय धड़ल्ले से इंटरनेट और मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!