spot_img

‘Kisan Mail’ App का है झारखंड कनेक्शन,सिलिकॉन इंडिया के टॉप-10 ‘बेस्ट एग्रीटेक स्टार्टअप 2020’ में शामिल 


चतरा (झारखण्ड)

डिजिटल भारत का डिजिटल ‘किसान मेल’ एप्प, जिसे डेवलप किया है देसी ब्वॉय इनोवेशन एलएलपी कंपनी ने. किसान मेल ऐप को सिलिकॉन इंडिया के टॉप-10 बेस्ट एग्रीटेक स्टार्टअप 2020 में शामिल किया गया है। ‘किसान मेल’ एप्प का झारखंड से कनेक्शन है। 

दरअसल, मुंबई में रह रहे झारखंड के चतरा जिले के मयूरहंड गांव निवासी युवक इमरान अंसारी ने अपने चार दोस्तों के साथ मिलकर भारतीय किसानों के लिए एक अनोखा एप्प तैयार किया है। इसका नाम डिजिटल भारत का डिजिटल ‘किसान मेल’ एप्प रखा गया है. इस ऐप को देसी ब्वॉय इनोवेशन एलएलपी कंपनी ने डेवलप किया है। एप्प को पांच लोगों ने मिल कर तैयार किया, जिसमें कंपनी के संस्थापक मध्य प्रदेश के अरविंद पटेल व त्रिलोक पटेल, चतरा जिला के मयूरहंड निवासी इमरान, महाराष्ट्र के उमेश क्षत्रि और संतोष शिकारी शामिल हैं। 

इस ऐप को मुंबई में मार्च 2020 में लांच किया गया था. किसान मेल एप्प किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है। हिंदी व इंग्लिश में उपलब्ध इस एप्प को हजारो किसान डाउनलोड कर लाभ उठा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को विकसित करने के लिए तैयार एप्प में कई लोकल मार्केट को शामिल किया गया है। किसान मेल एप्प को सिलिकॉन इंडिया के टॉप-10 बेस्ट एग्रीटेक स्टार्टअप 2020 में शामिल किया गया है। 

कृषि कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाया गया यह एप्प किसानों के समय की बचत भी करता है। इस एप्प के जरिये किसान घर बैठे किराये पर कृषि उपकरण का लेन-देन कर सकते हैं। इसके अलावा फल-फूल, सब्जी, किराना, बीज भंडार, मेडिकल स्टोर, मोबाइल, कपड़ा आदि की दुकानों से घर बैठे संपर्क किया जा सकता है। साथ ही जमीन की खरीद-बिक्री के संबंध में भी इस एप्प की मदद ली जा सकती है।

कौन हैं इमरान

इस एप्प को बनाने वाले में से एक, इमरान झारखंड के चतरा जिले के मयूरहंड गाँव के एक राशन दुकानदार मुस्लिम अंसारी के पुत्र हैं। इन्होंने मैट्रिक तक की पढ़ाई स्वामी विवेकानंद उच्च विद्यालय मयूरहंड से की है। इंटर व स्नातक आइटी की पढ़ाई जमशेदपुर के करीम सिटी कॉलेज से की। 2018 में वह मुंबई चले गये। फिलहाल वे मुंबई में आइटी कंपनी में सेल्स एंड मार्केटिंग का काम कर रहे हैं।


नमन

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!