spot_img

दिव्यांगों को सामान्य जीवन देने की कवायद


देवघरः

देवघर जिले में दिव्यांगों के लिए विशेष यंत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया. देवघर और मधुपुर में शिविर का आयोजन हुआ. दोनों जगहों पर शिविर का उद्घाटन गोड्डा लोकसभा सांसद निशिकांत दूबे ने किया. 

सांसद

देवघर के0के0एन0 स्टेडियम में दिव्यांगों के लिए क्लिनिकल असेसमेंट कैम्प का आयोजन किया गया. महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग झारखंड सरकार द्वारा ए0डी0आई0पी0 स्कीम भारत सरकार के तहत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण विभाग के सौजन्य से विशेष यंत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया. शिविर के जरीये सैकड़ों दिव्यांगों ने विशेष यंत्र प्राप्त करने के लिए अपना-अपना पंजीयन कराया. कैम्प में पात्र दिव्यांग जनों को मुहैया की जाने वाली आवश्यक यंत्रों के लिए जाँच की गई. बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए सांसद निशिकांत दूबे ने शिविर का शुभारंभ किया. 
शिविर में उपस्थित दिव्यांगों और अन्य जनसमूहों को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि ऐसे शिविर का आयोजन प्रत्येक प्रखण्डों में होनी चाहिये. जिसको लेकर अधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ कार्य करने की आवश्यकता है. अधिकारी सबसे पहले प्रत्येक गांव में दिव्यांगों की समुचित पहचान सुनिश्चित करें. उसके बाद शत प्रतिशत यंत्र मुहैया कराने की दिशा में कारगर कार्य योजना तैयार करें.

सांसद
सांसद ने कहा कि एक भी दिव्यांग जन ऐसा न हो, जिसे सरकार की ओर से यंत्र मुहैया न करायी गयी हो. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि दिव्यांग किसी मदद की मोहताज नहीं है. वे स्वावलंबी होकर पूरी आत्म सम्मान के साथ जीवन जी सकते हैं. उन्होंने कहा कि कैम्प के आयोजन का विचार उनके अपने संसदीय क्षेत्र में की गयी कार्यों से मिलती है. उन्होंने क्षेत्र के शत-प्रतिशत दिव्यांग जनों को कैम्प में लाने और यंत्र मुहैया करने की दिशा में समुचित कार्रवाई करने का निदेश अधिकारियों को दिया.
साथ ही 18 वर्ष के कम उम्र के दिव्यांग बच्चों की अलग से सूची तैयार करने को कहा ताकि उन्हें विशेष कीट उपलब्ध करायी जा सके. सांसद ने फरवरी माह में एक बड़े कैम्प के आयोजन की जानकारी भी दी. 

मधुपुर में भी लगा कैंप-

मधुपुर में भी दिव्यांगों के लिए विशेष जांच कैम्प का आयोजन किया गया. मधुपुर के डाकबंगला मैदान परिसर में महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा दिव्यांगों के लिए आयोजित विशेष जांच कैम्प का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि गोड्डा सांसद निषिकांत दूबे ने दीप प्रज्वलित कर किया. 

मदुपुर
जांच शिविर में सैकड़ों की संख्या में पहुंचे दिव्यांगों की जांच देवघर सदर अस्पताल व मधुपुर अनुमंडल अस्पताल के चिकित्सकों ने आॅन द स्पाॅट किया. जरूरत अनुसार यंत्र का वितरण सभी के बीच किया जायेगा. मौके पर सांसद निशिकांत दूबे ने कहा कि दिव्यांगों के लिए इस तरह का आयोजन किया जाना पुण्य काम है. 
सांसद ने बताया कि दिव्यांग जनों की जांच के बाद उन्हें जरूरतनुसार ट्राई साइकिल, बैट्री चलित साईकिल, बैसाखी, कान का उपकरण, ब्रेनलिपी का उपकरण इत्यादि दिव्यांगों को प्रदान की जायेगी. एडीआईपी स्कीम के तहत सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय द्वारा निःशुल्क यंत्रों को दिया जायेगा. इस तरह के कार्यक्रम से समाज का वह उपेक्षित वर्ग जिसके उपर कोई ध्यान नहीं देता है उसे लाभ मिलेगा.

सांसद ने कहा कि झारखंड के देवघर और गोड्डा में अगर यह कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न हो जाता है तो यह कार्यक्रम झारखंड के अन्य जिलों में भी किया जाएगा.

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!