spot_img
spot_img

MP: श्रद्धालुओं के लिए खुला महाकालेश्वर मंदिर

मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर के पट सोमवार को सुबह छह बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गए।

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर के पट सोमवार को सुबह छह बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गए। सुबह से ही श्रद्धालु मंदिर पहुंचकर भगवान महाकाल के दर्शन कर रहे हैं। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव ने भी आज सुबह मंदिर पहुंचकर भगवान महाकाल के दर्शन किये।

मध्यप्रदेश में कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए ऐहतियात के तौर पर 12 अप्रैल 2021 से महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद कर दिया गया था। अब यहां कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है और सोमवार को सुबह 6 बजे से फिर से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। मंदिर के गर्भगृह और नंदी हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं है। मंदिर में उन्हीं श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है, जो कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगवा चुके हैं या जिनकी 48 घंटे पहले कोरोना की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रवेश करते समय श्रद्धालुओं को इसका सर्टिफिकेट दिखाना आवश्यक है। भगवान महाकाल के दर्शन के लिए श्रद्धालु सात दिन पहले आनलाइन बुकिंग करा सकते हैं।

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव ने भी सोमवार को महाकालेश्वर मंदिर पहुंचकर अपनी धर्मपत्नी के साथ भगवान महाकाल के दर्शन और पूजन कर देश को कोरोना से मुक्त कराने के लिए प्रार्थना की। इसकी जानकारी उन्होंने उन्होंने ट्वीट के माध्यम से साझा की है।
मंदिर प्रबंधन समिति के अनुसार, भगवान महाकाल के दर्शन के लिए निर्धारित 14 घंटे के समय में दो-दो घंटे के सात स्लाट बनाए गए हैं। प्रत्येक स्लाट में 500 श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। अग्रिम बुकिंग के आधार पर 3500 दर्शनार्थी प्रतिदिन दर्शन कर सकेंगे। इसके अलावा 250 रुपये के शीघ्र दर्शन टिकट पर भी श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। गर्भगृह और नंदी हाल में प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। सभी श्रद्धालु गणेश मंडपम् से भगवान महाकाल के दर्शन कर सकेंगे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!