spot_img
spot_img

Deoghar Good News: देवघर रिंग रोड का निकल गया टेंडर, मार्च से शुरू होगा काम, बदल जाएगी शहर की तस्वीर

आख़िरकार गोड्डा MP निशिकांत दूबे के लगातार कोशिशों का सुखद परिणाम सामने आ ही गया। केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने NHAI के माध्यम से देवघर रिंग रोड (Deoghar Ring Road) का टेंडर निकाल दिया है.

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

Deoghar (Jharkhand): आख़िरकार गोड्डा MP निशिकांत दूबे के लगातार कोशिशों का सुखद परिणाम सामने आ ही गया। केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने NHAI के माध्यम से देवघर रिंग रोड (Deoghar Ring Road) का टेंडर निकाल दिया है. यह रिंग रोड देवघर एयरपोर्ट, AIIMS होते हुए जसीडीह व बासुकीनाथ फोरलेन से कनेक्ट होगी. एनएचएआइ ने 1047 करोड़ का देवघर रिंग रोड का टेंडर दो दिसंबर को निकाल दिया है. नौ फरवरी 2023 तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी जबकि मार्च से रिंग रोड का काम चालू होने की संभावना है.

मंत्रालय ने टेंडर इनवाटिंग अथॉरिटी के रूप में अजय गुप्ता को नियुक्त किया है. टेंडर के अनुसार दो वर्ष में रिंग रोड का काम पूरा करना है. रिंग रोड पूरी तरह से ग्रीनफिल्ड फोरलेन होगा. देवघर रिंग रोड की कुल लंबाई 57 किलोमीटर होगी. इसमें आठ किलोमीटर देवघर-बासुकीनाथ फोरलेन का हिस्सा रहेगा. आठ किलोमीटर का टेंडर पहले ही निकल चुका है.

देवघर रिंग रोड की चौड़ाई 35 से 40 मीटर होगी. इस पूरे प्रोजेक्ट में कहीं भी फॉरेस्ट लैंड टच नहीं होने वाला है. इस प्रोजेक्ट में पुरानी सड़कों को नहीं शामिल किया जायेगा. भू-अर्जन विभाग से नये सिरे से भूमि अधिग्रहण का कार्य तेजी से चल रहा है. रिंग रोड बनने से देवघर से बाहर जाने वली भारी वाहनों का प्रवेश शहर में बंद हो जायेगा. बिहार व पश्चिम बंगाल समेत झारखंड के अन्य जिले की ओर जाने वाली भारी वाहन रिंग रोड होकर गुजर जायेगी.

अब समझिए कि यह रिंग रोड कैसा होगा

डीपीआर के अनुसार देवघर रिंग रोड एयरपोर्ट के नजदीक सारवां रोड स्थित कर्णकोल से शुरू होकर एयरपोर्ट के कनेक्टिंग रोड को जोड़ते हुए सातर-संग्रामलोढ़िया के समीप डढ़वा नदी को क्रास करते हुए शंकरपुर रेलवे स्टेशन के समीप से निकलकर सीधे एम्स के नजदीक देवीपुर रोड को क्रॉस करेगा।

साथ ही नौखिल और पुनासी के बीच से निकलकर दिघरिया पहाड़ के किनारे से मानिकपुर के समीप चकाई रोड एनएच 333 से जुड़ी जाएगी. यहां से यह रिंग रोड मानिकपुर होते हुए ढड़वा नदी क्रास कर दर्दमारा निकल जाएगी.

दर्दमारा से रिखिया नवोदय विद्यालय के पीछे से मोहनपुर एनएच 133 को कनेक्ट करते हुए एनएच 114ए दुमका रोड के हिंडोलावरन में आकर मिल जाएगी. हिंडोलावरन से करणकोल के बीच अलग से आठ किलोमीटर का रिंग रोड सीधे देवघर- बासुकीनाथ फोरलेन से जुड़ जायेगी.

देवघर रिंग रोड का सपना धरातल पर उतरता देख MP निशिकांत दूबे ने अपनी ख़ुशी का इज़हार करते हुए PM नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है। साथ ही उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी का आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!