spot_img
spot_img

श्रावणी मेला 2022 का हुआ विधिवत उद्घाटन

Deoghar: श्रावणी मेला 2022 (Shravani Mela 2022) का विधिवत उद्घाटन बुधवार को हुआ। सूबे के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख (Agriculture Minister Badal Patralekh) द्वारा एमपी निशिकांत दुबे (MP Nishikant Dubey) व अन्य अतिथियों की मौजूदगी में विधिवत उद्घाटन किया गया। झारखण्ड सीमा पर अवस्थित दुम्मा कांवरिया पथ पर 11 वैदिक पुरोहितों द्वारा बाबा बैद्यनाथ की पूजा के साथ विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला, 2022 का शुभारंभ कराया गया। 

इसके अलावा पूजा समाप्ति के बाद एक बुजुर्ग कांवरिया व अतिथियों द्वारा फीता काटकर व दीप प्रज्वलित कर श्रावणी मेला, 2022 उद्घाटन कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

श्रावणी मेला का उद्घाटन।

मंत्री बादल पत्रलेख ने सभी का संबोधन करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की अगुवाई में हम सभी मिलकर बाबा के भक्तों का स्वागत करेंगे। राज्य सरकार व जिला प्रशासन के साथ-साथ हम सभी के लिए यह अवसर है कि वे अपनी जिम्मेदारियों को समझें। सभी के भागीदारी के बिना इतना बड़ा आयोजन कतई सफल नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा सरकार आपके साथ है। आइये कदम से कदम मिलाकर चलें और अपने पुनीत कर्तव्य का पालन करें। देवघर अपने भव्य स्वरूप के साथ बाबाधाम आने वाले सभी कांवरियों के अभिनंदन के लिए तैयार है। साथ ही विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला को और भी कैसे बेहतर बनाया जाय, इस पर राज्य सरकार कार्य कर रही है। कोरोना महामारी के कारण दो वर्ष के बाद मेले का आयोजन हो रहा है। ऐसे में दोगुना श्रद्धालुओं की आने की संभावना है। ऐसे में सभी मिलकर मेले का सफलता से आयोजन करें, ताकि यहां आने वाले देवतुल्य श्रद्धालु एक अच्छी अनुभूति प्राप्त कर अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान करें।

श्रावणी मेला का उद्घाटन।

कार्यक्रम के दौरान गोड्डा सांसद डॉ0 निशिकांत दूबे ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि राजकीय श्रावणी मेला में बाबाधाम आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिले ये हम सभी की कामना है।

श्रावणी मेला का उद्घाटन।

इसके अलावे कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गयी कि राज्य सरकार के निदेशानुसार राजकीय श्रावणी मेला के दौरान वीआईपी, वीवीआईपी एवं आउट ऑफ टर्न दर्शन पूर्णरूप से बंद रहेगा। ऐसे में आवश्यक है कि आप सभी इस दिशा में सहयोग करें, ताकि बाबाधाम आने वाले देतुल्य श्रद्धालुओं को जलार्पण में किसी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पड़े।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!