spot_img
spot_img

BabaDham का पेड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में बिकेगा, मिला लाइसेंस

अब बाबाधाम का पेड़ा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बिकेगा। जिसको लेकर लाइसेंस मिल गया है।

Deoghar: अब बाबाधाम का पेड़ा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बिकेगा। जिसको लेकर लाइसेंस मिल गया है। देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गयी कि जिला प्रशासन देवघर के द्वारा बाबाधाम पेड़ा एवं अन्य उत्पादो को अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में प्रमोट करने को लेकर व्यापक स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं, जिसके तहत वर्तमान में मेधा डेयरी (Jharkhand Cooperative Milk Federation) के पेड़ा को अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में बिक्री को लेकर लाइसेंस प्राप्त हो गया है। इसके तहत मेधा डेयरी से प्राप्त पेड़ा के गुणवता के जांच के बाद बहरीन अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध भी कराया गया है।

डीसी मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि विभिन्न स्टेक हॉल्डरों यथा-डी0आई0सी, ए0पी0ई0डी0ए, एस0पी0सी0सी0आई0, मेधा डेयरी, देवघर जिला प्रशासन के इन्फॉर्मेशन डीवीजन आदि के द्वारा बैठक के माध्यम से पेड़ा के कमर्सियल सिपमेन्ट एवं सप्लाई के लिए लगातार कार्य योजना बनायी जा रही है एवं क्वालीटी पारामीटर, पैकेजिंग इस्पेसिफिकेशन, लॉजिस्टिक एरेन्जमेन्ट आदि का विशेष ध्यान रखा जा रहा है एवं अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में पहुँच बनाने को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं, जिसे आने वाले दिनों में और भी बेहतर किया जायेगा।

जानकारी हो कि पूर्व में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री के निर्देशानुसार APEDA, एक्सपोर्टर, डीआईसी , डीसी सेल और पेड़ा व्यवसायी ने 15 अप्रैल के पहले सारे टेस्ट और अन्य बिंदुओं पे काम करते हुए सैम्पल विदेश भेजने का निर्देश दिया। आगे मेधा डेयरी (Jharkhand Cooperative Milk Federation) ने 2 किलो का सैम्पल एक्सपोर्ट के लिए भेजा जो बहरेन देश के खरीदारों ने पसंद किया। इसी कड़ी में 26 अप्रैल को फिर से मीटिंग कर अन्य पेड़ा व्यवसायियो को इसमें जोड़ने के लिए प्रयास किया जाएगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!