spot_img

Giridih: माइका खदान धंसने से दो मजदूरों की मौत, पांच गंभीर

जिले के अम्रख बाहुल गावां थाना इलाके में अवैध माइका खनन करने के क्रम दो लोगों की जान चली गयी।

Giridih: जिले के अम्रख बाहुल गावां थाना इलाके में अवैध माइका खनन करने के क्रम दो लोगों की जान चली गयी। इस घटना में पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हैं, जिनका इलाज परिजन चोरी-छिपे अलग-अलग करवा रहे हैं।

यह हादसा सोमवार दोपहर गावां थाना क्षेत्र के मुड़गढ़वा जंगल में खदान की चाल धंसने से हुआ।पुलिस के मुताबिक मृतकों में 35 वर्षीय सुकर हांसदा और 30 वर्षीय सावना हांसदा शामिल हैं जबकि घायलों में हांसदा, ननकी देवी, गुलो राय और बद्री यादव और उसकी बेटी आरती कुमारी हैं। मृतक के परिजन शव को लेकर घटनास्थल से फरार हो गए हैं।

सोमवार दोपहर 30 से 40 लोग माइका कोढ़ने के लिए अवैध खदान में घुसे थे। इसमें महिलाएं एवं बच्चे भी थे।तभी अचानक चाल धंस गई। हादसे में दो मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि पांच लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। हादसे की खबर सुनने के बाद खदान का ठेकेदार भाग निकला।

उधर, गावां थाना प्रभारी पिंटू कुमार एवं रेंजर अनिल कुमार घटनास्थल पर मौजूद हैं। थाना प्रभारी ने बताया कि जांच पड़ताल की जा रही है। जांच में दोषी पाये जाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के अनुसार गांवा के धरवे नावाडीह की पहाड़ियों में दर्जनों बड़ी-बड़ी अवैध माइका खदान संचालित हैं। इन माइंस में हर दिन दर्जनों से अधिक जेसीबी मशीन, ट्रैक्टर और बड़ी संख्या में महिला, पुरुष और बच्चों को माइका चुनने के लिए काम में लगाया जाता है।

इतना ही नहीं, अवैध माइका खदानों में जिलेटिन का प्रयोग कर विस्फोट भी किया जाता है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!