spot_img

Jharkhand में कब होगा पंचायत चुनाव ? आज कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

झारखंड में 10 से 30 दिसंबर के बीच पंचायत चुनाव संभावित है। इससे संबंधित प्रस्ताव 21 अक्टूबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में आने की संभावना है।

Ranchi: झारखंड में 10 से 30 दिसंबर के बीच पंचायत चुनाव संभावित है। इससे संबंधित प्रस्ताव 21 अक्टूबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में आने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि पंचायती राज विभाग ने पंचायत चुनाव से संबंधित प्रस्ताव तैयार कर लिया है। पंचायत चुनाव चार से पांच चरणों में 10 से 30 दिसंबर के दौरान होंगे। कैबिनेट से स्वीकृति मिलने के बाद पंचायत चुनाव का प्रस्ताव राज्यपाल को भेजा जायेगा। राज्यपाल के अनुमोदन के बाद चुनाव की घोषणा कर दी जायेगी और पूरे राज्य में आचार संहिता लागू हो जायेगी।

जानकारी हो कि राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। जून में ही वोटर लिस्ट को अंतिम रूप दे दिया गया था। सीटों को आरक्षित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है। चुनाव चिह्न भी अधिसूचित किये जा चुके हैं। हर जिले में चुनाव से संबंधित वेबसाइट शुरू करने के निर्देश भी दिये जा चुके हैं। चुनाव अधिकारियों एआरओ, आरओ की प्रतिनियुक्ति भी की जा रही है।

गौरतलब है कि पंचायती राज संस्थाओं का चुनाव वर्ष 2015 में हुआ था। पांच वर्षों का कार्यकाल पूरा होने के बाद कोरोना संक्रमण के कारण दिसंबर 2020 में पंचायत चुनाव नहीं हो सके और पंचायती संस्थाएं विघटित हो गयीं। दूसरी ओर सरकार द्वारा सात जनवरी 2021 को अधिसूचना जारी कर छह माह तक के लिए कार्यकारी संस्थाओं का गठन किया गया। कोरोना संक्रमण के कारण पंचायत चुनाव इस दौरान भी नहीं हो सके। ऐसी स्थिति में राज्य सरकार द्वारा राज्यपाल की स्वीकृति से दोबारा इसका विस्तार किया गया।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!