spot_img

बोकारो स्टील प्लांट के CRM में लगी आग, लाखों का नुकसान

बोकारो स्टील प्लांट (BSL) के ब्लास्ट फर्नेस(Blast Furnace) में भीषण आग लग गई है। बताया जाता है कि ब्लास्ट फर्नेस में हॉट मेटल लेकर जा रहे टारपीडो लैडल के पंक्चर हो जाने से आग लगी है। इसके कारण 1300 डिग्री सेल्सियस तापमान का हॉट मेटल लीक होकर तारपीडो से बाहर आ गया।

Deoghar Airport का रन-वे बेहतर: DGCA

Bokaro: बोकारो स्टील प्लांट (BSL) के ब्लास्ट फर्नेस(Blast Furnace) में भीषण आग लग गई है। बताया जाता है कि ब्लास्ट फर्नेस में हॉट मेटल लेकर जा रहे टारपीडो लैडल के पंक्चर हो जाने से आग लगी है। इसके कारण 1300 डिग्री सेल्सियस तापमान का हॉट मेटल लीक होकर तारपीडो से बाहर आ गया। यह घटना गुरुवार रात करीब दस बजे की बतायी जा रही है।

घटना में फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। छह दमकल की गाड़ियां आग पर काबू करने में जुटी हैं। विभाग के सभी सीनियर ऑफिसर को प्लांट पहुंचने के लिए कहा गया है। जानकारी के अनुसार यह घटना उस वक्त घटी जब लोको, हॉट मेटल से लदा तारपीडो को लेकर एसएमएस जा रहा था। घटना के बाद ब्लास्ट फर्नेस-2 का कार्य भी प्रभावित हो गया है। घटना के बारे में फिलहाल बोकारो स्टील प्लांट के अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।

बोकारो स्टील प्लांट में इससे पहले भी लैडल ब्लास्ट हुआ था, जिसमें प्लांट को काफी नुकसान उठाना पड़ा था । एक ठेका मजदूर के लैडल में गिरने से उसकी मौत भी हो चुकी है। इस हादसे में ठेका मजदूर का शव तक नहीं मिल पाया था। लैडल में गर्म लोहा का लिक्विड अवस्था में रहता है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!