spot_img
spot_img

CBSE ने जारी की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट, जाने पूरा डिटेल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है।

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

New Delhi: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। वर्ष 2023 में होने वाली यह बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। बोर्ड के मुताबिक 10वीं की परीक्षाएं 21 मार्च और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं पांच अप्रैल को समाप्त होंगी होंगी। परीक्षाएं सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शुरू होंगी और दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होगी। 

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने गुरुवार रात डेट शीट जारी करते हुए बताया कि दसवीं कक्षा के लिए पहला टेस्ट पेंटिंग का होगा। 27 फरवरी को दसवीं कक्षा के लिए अंग्रेजी की परीक्षा ली जाएगी। 4 मार्च को विज्ञान की परीक्षा होगी। 11 मार्च को संस्कृत, 15 मार्च को सोशल साइंस, 17 मार्च को हिंदी और 21 मार्च को गणित की परीक्षा ली जाएगी। 

वहीं 12वीं कक्षा के लिए 15 फरवरी को पहली परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप की होगी। 20 फरवरी को हिंदी, 24 फरवरी को इंग्लिश, 28 फरवरी को केमिस्ट्री, 2 मार्च को जियोग्राफी, 6 मार्च को फिजिक्स, 9 मार्च को लीगल स्टडीज, 11 मार्च को गणित, 16 मार्च को बायोलॉजी और 17 मार्च को इकोनॉमिक्स की परीक्षा ली जाएगी।

सीबीएसई के मुताबिक 12वीं कक्षा के लिए 20 मार्च को पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा ली जाएगी, 25 मार्च को बिजनेस स्टडीज, 29 मार्च को हिस्ट्री, 31 मार्च को अकाउंटेंसी, 1 अप्रैल को होम साइंस और 3 अप्रैल को सोशलॉजी की परीक्षा होगी। 5 अप्रैल को साइकोलॉजी की आखरी परीक्षा ली जाएगी। छात्र पूरी डेट शीट सीबीएसई की वेबसाइट पर चैक और डाउनलोड कर सकते हैं। 

सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के प्रैक्टिकल को लेकर आधिकारिक नोटिस पहले ही जारी कर दिया है। सीबीएसई के नोटिस के मुताबिक प्रैक्टिकल, 1 जनवरी 2023 से शरू होंगे। प्रैक्टिकल की अधिक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर जा सकते हैं। बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा है कि वार्षिक प्रैक्टिकल परीक्षाएं, इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट असेसमेंट 1 जनवरी 2023 से शुरू होने हैं। 

सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों के साथ साथ देश भर में फैले अपने स्कूलों को भी दिशानिर्देश जारी किए हैं। बोर्ड द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक छात्रों को प्रैक्टिकल के शेड्यूल के मुताबिक स्कूलों में उपस्थित होना होगा। सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक प्रैक्टिकल में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को प्रैक्टिकल देने का दूसरा अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा। ऐसे में यह जरूरी है कि छात्र तय तिथि पर प्रैक्टिकल्स में शामिल हो। सभी छात्रों को उनके स्कूलों द्वारा प्रैक्टिकल की तारीख और प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जाएगी। 

कोरोना महामारी के कारण बीते वर्ष दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित करवाई गई थी। यानी पूरे वर्ष में बोर्ड परीक्षाएं दो बार आयोजित की गई थी। हालांकि इस वर्ष ऐसा नहीं है। इस बार बोर्ड परीक्षाएं कोरोना काल से पहले की ही तरह सामान्य तौर पर आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही सीबीएसई ने बोर्ड ने सभी संबंधित स्कूलों को 1 जनवरी से शुरू हो रहे प्रैक्टिकल तय समय सीमा के भीतर पूरा कर लेने के स्पष्ट निर्देश भी जारी किए हैं। 

सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षाओं का विस्तृत टाइम-टेबल जारी किया गया है। इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि उन्हें किसी भी अन्य डेट शीट या सोशल मीडिया पर शेयर की जाने वाली जानकारी से भ्रमित नहीं होना चाहिए। किसी भी जानकारी की पुष्टि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से की जा सकती है। 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!