spot_img

Madhupur पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी अब BBA और BCA की पढ़ाई, नामांकन शुरू

Madhupur (Deoghar): देवघर जिला के एकमात्र पॉलिटेक्निक कॉलेज जहां अब पॉलिटेक्निक के साथ बीबीए और बीसीए (BBA & BCA) की पढ़ाई होगी। मधुपुर के राजाभिटा स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज (polytechnic college) में दो नए कोर्स बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Bachelor of Business Administration) और बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (Bachelor of Computer Application) में नामांकन (Enrollment) प्रारंभ किया गया है। यह कोर्स झारखंड यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी रांची से एफिलिएटेड है।

संस्थान के निदेशक अमिय रंजन बड़जेना ने जानकारी दी कि झारखंड के युवाओं को बीबीए और बीसीए की पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता था। 3 वर्षीय कोर्स 6 सेमेस्टर का होगा। कोर्स करने के बाद रोजगार के बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे। बीसीए में नामांकन के लिए इंटर पास कोई भी छात्र और बीसीए में नामांकन के लिए कोई भी छात्र जिनका एक विषय गणित होगा दाखिला ले सकता है। छात्रों का इंटर में 45% मार्क्स होना अनिवार्य है। इन कोर्सों के लिए झारखंड सरकार के तरफ से ई कल्याण स्कॉलरशिप की व्यवस्था है। एससी, एसटी और ओबीसी इसका लाभ ले सकते हैं।

पहले सत्र में दोनों कोर्स में 60-60 छात्रों का नामांकन होगा। स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। जिस प्रकार डिप्लोमा में शत-प्रतिशत प्लेसमेंट की सुविधा है। उसी तर्ज पर बीबीए और बीसीए में प्लेसमेंट की सुविधा की जाएगी। कॉलेज परिसर में छात्रावास की सुविधा है। बीबीए और बीसीए का कोर्स करने के बाद उच्च शिक्षा में रुचि रखने वाले एमबीए और एमसीए भी कर सकते हैं।

मौके पर संस्थान के उपनिदेशक आलोक प्रसाद, डीन कन्हैया प्रसाद, प्राचार्य डॉ डी. त्रिपाठी, उपप्राचार्य बी मंडल, प्लेसमेंट इंचार्ज अमजद अली उपस्थित थे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!