spot_img
spot_img

दुनिया भर में YouTube की तुलना में बच्चे, किशोर TIKTok पर बिता रहे ज्यादा वक़्त

San Francisco: बच्चे और किशोर दुनिया भर में गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब (YouTube) पर सिर्फ 56 मिनट की तुलना में चीनी शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक (TIKTok) पर रोजाना औसतन 91 मिनट की कंटेंट देख रहे हैं, यह नया डेटा में दिखाया गया है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, 2021 का डेटा इस बात की एक बड़ी तस्वीर पेश करता है कि कैसे टिकटॉक ने वेब उपयोगकर्ताओं की अगली पीढ़ी को अपनी चपेट में ले लिया है – जेन जेड (मध्य से 1990 के दशक के मध्य और 2010 के दशक के मध्य में पैदा हुआ) और जेन अल्फा (2010 के दशक के मध्य के बाद पैदा हुआ)।

टिकटोक की घटना जून 2020 में शुरू हुई जब इसने 4 से 18 साल की उम्र के लोगों द्वारा देखे जाने के औसत मिनट प्रतिदिन के मामले में यूट्यूब को पछाड़ना शुरू कर दिया। बुधवार की देर रात रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ वर्षो में, टिकटॉक ने युवा उपयोगकर्ताओं के साथ अपना दबदबा कायम रखा है।

पिछले साल अमेरिका में बच्चों और किशोरों ने औसतन 99 मिनट प्रति दिन टिकटॉक पर और यूट्यूब पर 61 मिनट बिताए। यूके में, टिकटॉक का उपयोग प्रति दिन 102 मिनट तक था, जबकि यूट्यूब पर केवल 53 मिनट।

यूट्यूब के पास यूट्यूब शॉर्ट्स नामक एक लघु-वीडियो प्लेटफॉर्म भी है, जिसने पिछले महीने 1.5 अरब लॉग-इन मासिक उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया, जो इसके लॉन्च होने के दो साल से भी कम समय में था। हालांकि, उपयोगकर्ता सभी आयु समूहों के हैं, न कि केवल बच्चों और किशोरों के।

कंपनी ने इस बात पर भी ध्यान नहीं दिया कि कैसे टिक्कॉक अपने क्षेत्र में अपनी खुद की लंबी-फॉर्म कंटेंट के साथ लगातार प्रवेश कर रहा है, और संभावित रूप से रचनाकारों को एक ऐसे प्लेटफॉर्म पर ले जा सकता है, जहां छोटी और लंबी दोनों सामग्री अधिक परस्पर जुड़ी हुई हो।

भारत में प्रतिबंधित टिकटॉक ने बुधवार को बच्चों और किशोरों के लिए देखने के अनुभव को और सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए ‘कंटेंट लेवल’ फीचर पेश किया। आने वाले हफ्तों में, प्लेटफॉर्म 13-17 साल की उम्र के दर्शकों तक अत्यधिक परिपक्व थीम वाली कंटेंट को रोकने में मदद करने के लिए फीचर का एक प्रारंभिक संस्करण पेश करेगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा, 18 साल से कम उम्र के लोगों को इसे टिकटॉक अनुभव पर देखने से रोकने में मदद करने के लिए संबंधित वीडियो को एक मैच्योरिटी स्कोर आवंटित किया जाएगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!