spot_img
spot_img

75 दिनों के लिए मुफ्त Covid Booster खुराक प्रदान करेगा केंद्र

New Delhi: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र 15 जुलाई से 75 दिवसीय विशेष अभियान के तहत सरकारी टीकाकरण केंद्रों (government vaccination centers) पर 18-59 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड टीकों की मुफ्त बूस्टर खुराक (booster dose) उपलब्ध कराएगा।

उन्होंने कहा कि भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में अगले 75 दिनों तक मुफ्त बूस्टर खुराक अभियान चलाया जाएगा। कोविड की एहतियाती (booster) खुराक को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

मंडाविया ने ट्वीट कर कहा, “आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 15 जुलाई से 75 दिवसीय नि:शुल्क टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को सरकारी केंद्रों पर मुफ्त टीकाकरण की खुराक दी जाएगी।”

मंडाविया ने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। पात्र आबादी से एहतियाती खुराक लेने का आग्रह करते हुए, उन्होंने बाद एक अन्य ट्वीट में कहा, “इस निर्णय के साथ, भारत की कोविड के खिलाफ लड़ाई को मजबूत किया जाएगा और नागरिकों की अतिरिक्त सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाएगी। मेरा आग्रह है कि सभी वयस्क नागरिकों को (कोविड के) निवारण के लिए खुराक मिलनी चाहिए।”

एक सूत्र के अनुसार, 18-59 आयु वर्ग में 77 करोड़ की लक्षित आबादी में से 1 प्रतिशत से भी कम को एहतियाती खुराक दी गई है। बूस्टर खुराक को बढ़ावा देने के लिए ही यह पहल की गई है। हालांकि, 60 वर्ष और उससे अधिक आयु की अनुमानित 16 करोड़ पात्र आबादी के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन वर्कर्स में से लगभग 26 प्रतिशत को बूस्टर खुराक मिली है।

टीकाकरण की गति में तेजी लाने और बूस्टर शॉट्स को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने 1 जून को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ‘हर घर दस्तक अभियान 2.0’ के दूसरे दौर की शुरुआत की थी। दो महीने का कार्यक्रम अभी चल रहा है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!