spot_img

जल्द घर लौटेंगे Africa में फंसे Jharkhand के मजदूर, लाने की कवायद शुरू

पश्चिमी अफ्रीका (South Africa) के माली (Mali) में फंसे झारखंड (Jharkhand) के 33 मजदूरों को सकुशल घर वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Giridih(Jharkhand): पश्चिमी अफ्रीका (South Africa) के माली (Mali) में फंसे झारखंड (Jharkhand) के 33 मजदूरों को सकुशल घर वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है।माली में फंसे मजदूरों का मामला विदेश मंत्री तक पहुंचने के बाद उन्हें वतन वापसी सुरक्षित लाये जाने का रास्ता साफ होता दिख रहा है।

झारखंड के 33 मजदूरों को तत्काल वकाया दो माह का वेतन पांच दिनों के अन्दर भुगतान करने एवं रोस्टर के तहत स्वदेश वापसी की हवाई टिकटे बनायी जायेगी। यह समझौता भारतीय दूतावास के प्रयास से हुआ है। इस बाबत बुधवार को प्रवासी मजदूरों के हित में सोशल मीडिया के जरिये काम करने वाले सिकन्दर अली एवं माली से मजदूरों के अगवा रूपलाल महतो ने बताया कि मंगलवार को भारतीय टूतावास के एसीओ राकेश कुमार दिवाकर, एचओसी भी विजय पाण्डेय , कंपनी के सहायक प्रवंधक सत्यदूर्गा प्रसाद और 33 मजदूर डेलीगेट के अगुआ रूपलाल महतो की मोजूदगी में सहमति बनी है।

इसके तहत साढ़े तीन माह के बकाया वेतन में से दो माह के वकाया वेतन की राशि पांच दिनों के भीतर ठेकेदार के जरिये मजदूरों के बैंक खाते में डाली जायेगी। शेष ढ़ेड माह के वेतन से स्वदेश वापसी की हवाई टिकट बनायी जायेगी।

प्रवासी रूपलाल ने कहा झ्स दौरान खाने-पीने को लेकर किसी प्रकार की समस्या नहीं होने का भरोसा भी कंपनी की ओर से मिला है। सहमति के बाद सभी 33 मजदूरों ने भारत सरकार, झारखंड सरकार और ऊन सभी का शुक्रिया अदा किया है.

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!