spot_img
spot_img

प्रधानमंत्री ने इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया

नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इंडिया गेट (India Gate) पर उनकी होलोग्राम प्रतिमा (Hologram Statue) का रविवार को अनावरण किया।

New Delhi: नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इंडिया गेट (India Gate) पर उनकी होलोग्राम प्रतिमा (Hologram Statue) का रविवार को अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने बीते शुक्रवार को घोषणा की थी कि इंडिया गेट पर नेताजी की ग्रेनाइट से बनी प्रतिमा लगाई जाएगी, लेकिन जबतक वह प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक होलोग्राम प्रतिमा मौजूद रहेगी।

दिल्ली के इंडिया गेट पर इस अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी उपस्थित रहे।

इस मौके पर सुभाष चंद्र बोस का प्रेरणा गीत कदम-कदम बढ़ाये जा, ये जिंदगी है कौम की कौम पे लुटाये जा भी बजाया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा था, “ऐसे वक्त में जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने जा रहा है, मैं यह बताते हुये बेहद खुश हूं कि ग्रेनाइट से बनी उनकी एक भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर लगाई जाएगी। यह नेताजी के प्रति भारत की कृतज्ञता का प्रतीक होगा।”

इस दौरान अपने एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा था कि जबतक नेताजी बोस की भव्य प्रतिमा पूरी नहीं हो जाती, उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा उसी स्थान पर मौजूद रहेगी। मैं 23 जनवरी को नेताजी की जयंती पर होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करूंगा।

उल्लेखनीय है कि नेताजी की प्रतिमा उस स्थान पर लगायी जाएगी, जहां 1938 में ब्रिटेन के राजा जॉर्ज पंचम की मूर्ति लगायी गयी थी। लेकिन, वर्ष 1968 में जॉर्ज पंचम की प्रतिमा को वहां से हटाकर उत्तर-पश्चिम दिल्ली स्थित बुराड़ी के पास कोरोनेशन पार्क में लगाया गया था।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!