spot_img

New LPG Cylinder की जानें खासियत: गैस चोरी होने का नहीं रहेगा डर, वजन के साथ दाम भी है कम

Indian Oil Corporation Limited (IOCL) ने LPG का नया सिलेंडर बाजार में उतारा है, जो न सिर्फ वजन और दाम में कम है बल्कि उससे गैस चोरी होने या रिसने का खतरा भी इसमें न के बराबर है।

नई दिल्‍ली: Indian Oil Corporation Limited (IOCL) ने LPG का नया सिलेंडर बाजार में उतारा है, जो न सिर्फ वजन और दाम में कम है बल्कि उससे गैस चोरी होने या रिसने का खतरा भी इसमें न के बराबर है। इतना ही नहीं ग्राहक आसानी से इस सिलिंडर को Refill भी करा सकते हैं। इस Gas Cylinder में कितनी गैस बची है आप यह भी नाप सकते हैं। कंपनी ने इसका नाम LPG Composite Cylinder रखा है।

IOCL इन LPG Composite Cylinder को पूरे देश में मुहैया कराएगी। अभी यह सिलेंडर 28 चुनिंदा जगहों मसलन New Delhi, Gurgaon, Hyderabad, Faridabad और Ludhiana में 5 किलो और 10 किलो वजन में मिल रहे हैं। आप अपने भारी-भरकम पुराने सिलेंडर को इस नए LPG Composite Cylinder से बदल सकते हैं।

कितना है Security Deposit

LPG Composite Cylinder का Security Deposit देने के बाद आप इसे बदल सकते हैं।LPG Composite Cylinder non-subsidized category में 10 किलो वाले कम्‍पोजिट घरेलू सिलेंडर का डिपॉजिट 3350 रुपए है जबकि 5 किलो वाले के लिए 2150 रुपए देना होगा। इस सिलेंडर की डिलीवरी Indane Distributor करेंगे। 5 किलो का कम्‍पोजिट सिलेंडर FTL कैटेगरी में भी उपलब्‍ध है। 5 किलो कम्‍पोजिट FTL सिलेंडर की कीमत 2537 रुपए है। यह समय-समय पर बदलती रहती है।

क्‍या हैं इसके खास फायदे

LPG Composite Cylinder मौजूदा सिलेंडर के मुकाबले ज्‍यादा समय तक चलने वाला है। इसका वजन मौजूदा सिलेंडर से आधा है। LPG Composite Cylinder को उठाना काफी आसान है। इसकी बॉडी ऐसी है, जिससे LPG की मात्रा का पता लगाया जा सकता है। इन सिलेंडरों में जंग नहीं लगती। इससे जमीन पर दाग नहीं लगता। अपनी बनावट के कारण यह देखने में ज्‍यादा अच्‍छे लगते हैं।

इस सिलेंडर में तीन लेयर हैं। यह High-Density Polyethylene (HDPE) का बना है। इसके ऊपर polymer-wrapped fiber glass की परत है और फिर उसे HDPE outer jacket से ढका गया है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!