spot_img

अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये है छुट्टियों की पूरी लिस्ट

आपको बैंक में कोई जरूरी काम है तो इसी महीने निपटा लें, क्योंकि अगस्त में देशभर के अधिकांश बैंकों में 15 दिनों की छुट्टियां रहेंगी।

New Delhi: जुलाई का महीना खत्म होने वाला है और अगस्त आने में एक दिन बचा है। कोरोना महामारी के कारण अधिकांश लोग बैंक जाने से परहेज कर रहे हैं। फिर भी यदि आपको बैंक में कोई जरूरी काम है तो इसी महीने निपटा लें, क्योंकि अगस्त में देशभर के अधिकांश बैंकों में 15 दिनों की छुट्टियां रहेंगी।

हालांकि, सभी बैंक 15 दिनों के लिए बंद नहीं रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई की ओर से तय छुट्टियों में कुछ क्षेत्रीय अवकाश भी है। दरअसल कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे, जबकि दूसरे राज्यों में खुले रहेंगे। कुछ जगहों पर लगातार 3 से 5 दिन तक बैंक बंद रहेंगे, जबकि महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।

अगस्त में 5 रविवार और 2 शनिवार को बंद रहेंगे बैंक

अगस्त, 2021 रविवार से शुरू हो रहा है। इसलिए 01 अगस्त को देशभर में बैंक बंद रहेंगे, जबकि 8, 15, 22, 29 अगस्त को रविवार का पूरे देश में अवकाश रहेगा। दरअसल अगस्त में कुल 5 रविवार है, जबकि 14 एवं 28 अगस्त को महीने का दूसरा और चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इंफाल में 13 अगस्त को पैट्रियट-डे पर बैंक बंद रहेंगे, जबकि पारसी नववर्ष पर 16 अगस्त को बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके बाद 19 अगस्त को मुहर्रम के कारण अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त महीने में इन जगहों पर बैंक रहेंगे बंद

मुहर्रम और ओणम के कारण 20 अगस्त को बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। अगले दिन 21 अगस्त को थिरुवोणम और 23 अगस्त को श्री नारायणा गुरु जयंती के मौके पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे। इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 30 अगस्त है। इसलिए इस दिन अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। हैदराबाद में कृष्ण जन्माष्टमी 31 अगस्त को मनाई जाएगी, जिसकी वजह से उस दिन वहां बैंक बंद रहेंगे।

इन्हे भी पढ़ें:

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!