spot_img

15 माह बाद पटरी पर दौड़ी सहरसा-दिल्ली-अमृतसर Garib Rath Express ट्रेन

सहरसा-दिल्ली-अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन (Saharsa-Delhi-Amritsar Garib Rath Express train) का परिचालन गुरूवार से फिर शुरू किया गया है।

सहरसा: सहरसा-दिल्ली-अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन (Saharsa-Delhi-Amritsar Garib Rath Express train) का परिचालन गुरूवार से फिर शुरू किया गया है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान विगत 15 महीने पूर्व से ही इस ट्रेन का परिचालन स्थगित कर दिया गया था। लेकिन कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के बाद अब इस ट्रेन का परिचालन पुनः प्रारंभ किया गया है। इस ट्रेन की लोकप्रियता सबसे अधिक है। जिसका प्रमाण यह है कि इस ट्रेन की शुरुआत होती ही अगले दो अगस्त तक इस ट्रेन की सभी सीट आरक्षित हो चुकी है।

चेयरकार के अलावे तृतीय श्रेणी की सभी सीट फूल हो चुकी है।रेलवे द्वारा दो गरीब रथ ट्रेन चलाने की शुरुआत की गई है।गरीब रथ एक्सप्रेस भारतीय रेल की चलाई हुई एक प्रकार की कम किराये वाली वातानुकूलित रेलगाड़ियां हैं। इनका उद्देश्य है की कम व्यय करने वाले लोग भी वातानुकूलित गाड़ियों का लाभ उठा सके।ऐसे में गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन सस्ती और आरामदायक यात्रा का अच्छा विकल्प है।

आज सफर करने वाले यात्री मनोज कुमार,विनय कुमार, मृत्युंजय कुमार ने बताया कि इस ट्रेन का परिचालन प्रारंभ करने से आम यात्रियों को काफी सहूलियत हुई है। हालांकि कोरोना को देखते हुए अभी केवल यात्रा की शुरुआत की गई है। सफर के दौरान रेलवे द्वारा कंबल ,तौलिया एवं चादर नहीं दी जा रही है। साथ ही रेलयात्रियों को खुद की सुरक्षा के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है ताकि यात्रा सुरक्षित हो।

ज्ञात हो की इस ट्रेन का परिचालन तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने 2005 में शुरू किया था जो रेलयात्रियों की पहली पसंद बन गया है। रेलयात्रियों ने इस ट्रेन में आईआरसीटीसी से पैन्टीकार भी लगाने की मांग की है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!