spot_img

परमाणु समझौते पर अब गेंद अमेरिका के पाले में: Iran

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा है कि 2015 के परमाणु समझौते की बहाली पर वियेना में बातचीत एक समझौते के करीब पहुंच गई है।

Tehran: ईरान के विदेश मंत्री ने कहा है कि 2015 के परमाणु समझौते की बहाली पर वियेना में बातचीत एक समझौते के करीब पहुंच गई है। तेहरान ने अपने प्रस्तावों को सामने रख दिया है और अब गेंद अमेरिका के पाले में है।

ईरान के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ फोन पर बातचीत में टिप्पणी करते हुए, हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि ईरान ने परमाणु मुद्दे पर यूरोपीय संघ (ईयू) समन्वयक एनरिक मोरा के माध्यम से अनसुलझे मुद्दों से संबंधित सभी प्रस्ताव अमेरिका को सौंप दिए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने ऑस्ट्रिया की राजधानी वियेना में अब तक हुई परमाणु वार्ता को जरूरी बताया और उम्मीद जताई कि दोनों पक्ष जल्द से जल्द किसी समझौते पर पहुंच जाएंगे।

ईरान ने जुलाई 2015 में परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे औपचारिक रूप से विश्व शक्तियों के साथ संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है। हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में अमेरिका को समझौते से बाहर कर दिया और तेहरान पर वाशिंगटन के एकतरफा प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया।

ईरान और बाकी जेसीपीओए पार्टियों से अप्रैल 2021 से चीन, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के बीच वियेना में सौदे को पुनर्जीवित करने के लिए 8 दौर की बातचीत हो चुकी है। पिछले कुछ हफ्तों में रिपोर्ट के मुताबिक वार्ताकार कुछ प्रमुख मुद्दों के साथ एक समझौते के करीब पहुंच गए हैं, जिस पर अब राजनीतिक फैसले लेने की जरूरत है। (IANS)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!