spot_img
spot_img

समुद्र में फटा ज्वालामुखी, टोंगा में सुनामी की चेतावनी

समुद्र के अंदर ज्वालामुखी (Volcano) फटने के बाद शनिवार को टोंगा ने सुनामी की चेतावनी जारी की। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में बड़ी लहरें तटीय क्षेत्रों में किनारों को पार करते दिख रही हैं।

Wellington(Newzeland): समुद्र के अंदर ज्वालामुखी (Volcano) फटने के बाद शनिवार को टोंगा ने सुनामी की चेतावनी जारी की। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में बड़ी लहरें तटीय क्षेत्रों में किनारों को पार करते दिख रही हैं। इन लहरों के कारण नुकसान कितना हुआ है और किसी के हताहत होने की भी फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है।

इसका कारण यह है कि इस छोटे देश के साथ संपर्क एवं संचार सेवाएं उतनी अच्छी नहीं हैं। टोंगा मौसम विज्ञान सेवाओं ने बताया कि पूरे टोंगा के लिए सुनामी की चेतावनी लागू की गई है। निकटवर्ती फिजी और समोआ में भी प्राधिकारियों ने चेतावनी जारी की है और लोगों को मजबूत एवं खतरनाक लहरों के मद्देनजर समुद्रतट के निकट जाने से बचने की हिदायत दी है।

टोंगा मौसम विज्ञान सेवाओं ने बताया कि हंगा टोंगा हंगा हापाई द्वीप पर शनिवार को ज्वालामुखी फटा। डॉ. फाकाइलोएटोंगा ताउमोएफोलाउ नाम से एक ट्विटर यूजर ने एक वीडियो साझा किया, जिसमें लहरें किनारों को तोड़कर पार जाती दिख रही हैं। उसने लिखा कि ज्वालामुखी फटने की आवाज को सुन सकता हूं और यह बहुत उग्र लग रहा है।

उसने लिखा कि राख और छोटे-छोटे कंकड़ बरस रहे हैं, आसमान में अंधकार छा गया है। इससे पहले, ‘माटांगी टोंगा’ समाचार साइट ने बताया कि वैज्ञानिकों ने शुक्रवार तड़के ज्वालामुखी के सक्रिय होने के बाद बड़े पैमाने पर विस्फोट, गरज और बिजली गिरने की घटनाएं देखीं।

राख, भाप की परत

उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों में राख, भाप और गैस की पांच किलोमीटर व्यापक परत हवा में 20 किलोमीटर (12 मील) तक उठती दिख रही हैं। वहीं, 2300 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित न्यूजीलैंड में अधिकारी विस्फोट से तूफान आने की चेतावनी दे रहे हैं।(Agency)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!