spot_img
spot_img

Omicron: क्रिसमस पर लग सकता है लॉकडाउन, ब्रिटेन में ओमिक्रोन से 12 की मौत

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार देश में लॉकडाउन लगाने पर विचार रही है। सरकार को डर है कि क्रिसमस के दौरान अगर पाबंदी नहीं लगाई गई तो देश में हालात बेकाबू हो सकते हैं।

Budget 23-24 में नहीं चमका सोना

London: दुनियाभर के तमाम देशों तक अपनी पहुंच दर्ज कराने के बाद कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) डराने लगा है। ब्रिटेन और अमेरिका में हालात हर दिन के साथ खराब होते जा रहे हैं। वहीं, इजरायल और फ्रांस में कोरोना के पांचवें लहर की आशंका जताई जा रही है। ब्रिटेन में ओमिक्रोन से अबतक 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

संक्रमण के बढ़ते मामलों पर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार देश में लॉकडाउन लगाने पर विचार रही है। सरकार को डर है कि क्रिसमस के दौरान अगर पाबंदी नहीं लगाई गई तो देश में हालात बेकाबू हो सकते हैं। ब्रिटेन दुनिया के उन चुनिंदा देशों में है, जहां वैक्सीनेशन को सबसे पहले शुरू किया गया था। लगभग पूरी आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज देने के बाद भी रोज आ रहे रिकॉर्ड मामलों से पूरी दुनिया में दहशत है।

ब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री डॉमिनिक रॉब ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन में ओमिक्रोन संक्रमित 12 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने क्रिसमस से पहले देश में लॉकडाउन लगाने की संभावना को खारिज नहीं किया। इस बीच ब्रिटेन के स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अभी देश में कोरोना का पीक नहीं आया है। ऐसे में अगले एक महीने के दौरान ब्रिटेन में संक्रमण की रफ्तार और तेज हो सकती है।

यूरोप में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। इसके चलते लॉकडाउन समेत कई तरह की पाबंदियां लगनी शुरू हो गई हैं। यही नहीं क्रिसमस और नए साल के सेलिब्रेशन का जोश भी ठंडा पड़ गया है। इस महीने की शुरुआत के मुकाबले दुनियाभर में कोरोना के नए केसों की संख्या में 12 फीसदी का उछाल देखने को मिल रहा है। हर दिन औसतन 6.46 लाख नए केस मिल रहे हैं। बीते सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह 5 फीसदी अधिक केस मिल रहे हैं।

हालांकि राहत की बात यह है कि भारत और दक्षिण एशिया की हिस्सेदारी इनमें कम है। फिलहाल दुनियाभर में मिल रहे नए केसों में 58 फीसदी मामले अकेले यूरोप के हैं। इसके अलावा 20 फीसदी मामले अमेरिका में मिल रहे हैं। ब्रिटेन समेत कई देशों में ओमिक्रोन कहर बरपा रहा है।

ब्रिटेन में एक सप्ताह में कोरोना के नए केसों का आंकड़ा 51 फीसदी बढ़ते हुए 51,297 से 77,601 पहुंच गया है। इस बीच संकट से निपटने के लिए नीदरलैंड ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगा दिया है। ब्रिटेन भी ऐसे ही फैसले पर विचार कर रहा है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इसे लेकर चेतावनी भी दे चुके हैं। जर्मनी और नॉर्वे ने भी नए केसों को थामने के लिए लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगा दी हैं।

फ्रांस की सरकार ने लोगों से जल्दी से जल्दी टीके लगवाने की अपील की है। फ्रांस के पीएम जीन कास्टेक्स का कहना है कि 5वीं लहर देश में आ सकती है। एक तरफ दुनियाभर में नए केसों में 12 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है तो मौतों की बात करें तो उसमें 4.4 फीसदी की कमी देखने को मिल रही है। बीते सप्ताह मौतों का आंकड़ा 7,133 था, जो अब इस रविवार को समाप्त हुए सप्ताह में घटकर 6,818 ही रह गया।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!