spot_img

तालिबान ने पांच अफगानी पत्रकारों को किया गिरफ्तार

अफगानिस्तान में अंतरिम सरकार स्थापित करने के बाद तालिबान ने बुधवार को एक दैनिक समाचार पत्र एतिलातरोस के पांच पत्रकारों को गिरफ्तार कर लिया है।

काबुल: अफगानिस्तान में अंतरिम सरकार स्थापित करने के बाद तालिबान ने बुधवार को एक दैनिक समाचार पत्र एतिलातरोस के पांच पत्रकारों को गिरफ्तार कर लिया है।

स्थानीय़ मीडिया के अनुसार गिरफ्तारी की सूचना इस समाचार पत्र के एडिटर इन चीफ जाकी दारयाबी ने साझा की है। उन्होंने बताया कि उनके संस्थान के पांच पत्रकारों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इससे पहले तालिबान ने अंतरराष्ट्रीय संगठनों से वादा किया था कि वह पत्रकारों के अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सम्मान करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के विशेषज्ञों के एक समूह ने सभी देशों से अफगान पत्रकारों और मीडिया कर्मियों को तत्काल सुरक्षा प्रदान करने का आह्वान किया था, जो युद्धग्रस्त देश में अपनी जान की बाजी लगातार काम करते हैं।

यूनाइटेड नेशंस ह्यूमन राइट्स स्पेशल प्रोसीजर ने यूएन विशेषज्ञों के हवाले से कहा है कि तालिबान के अफगानिस्तान पर राजनीतिक अधिग्रहण करने के बाद से पत्रकारों और मीडियाकर्मियों, विशेष रूप से महिलाओं को अत्याधिक जोखिम का सामना करना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 25 अगस्त को कंधार शहर में तालिबान ने दो पाकिस्तानी पत्रकारों को पकड़ लिया था। उस वक्त तालिबान ने खबर टीवी के एक रिपोर्टर और कैमरामैन को पकड़ा था। हालांकि, बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!