spot_img

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में पानी की कमी, बचा है सिर्फ 10 दिन का पानी

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रांतीय मंत्री सोहेल अनवर खान सियाल ने चेताया है कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत में पानी की कमी हो गई है और यह कमी होने के कारण हम सूखे की ओर बढ़ रहे हैं।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) के प्रांतीय मंत्री सोहेल अनवर खान सियाल ने चेताया है कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत में पानी की कमी हो गई है और यह कमी होने के कारण हम सूखे की ओर बढ़ रहे हैं।

एक प्रेस कान्फ्रेंस में उन्होंने जानकारी दी कि सिंध प्रांत में केवल दस दिनों का पानी बचा है। पाकिस्तान का मौसम विभाग पहले ही सिंध प्रांत में सूखा पड़ने की आशंका जता चुका है। उन्होंने कहा कि अगर बारिश नहीं होती है तो सिंचाई और अन्य जरूरतों के लिए पानी नहीं बचेगा और कराची सहित अन्य जिले भी सूखे की चपेट में आ जाएंगे।

इन खराब हालात के लिए सिंधु नदी प्रणाली प्राधिकरण को दोषी ठहराया गया है। उन्होंने कहा कि इमरान खान सरकार भी कुछ नहीं कर रही है। वह केवल नफरत फैलाने का काम कर रही है। बलूचिस्तान ने धमकी दी है कि अगर पानी में कमी हुई तो वो कराची की जलापूर्ति को काट देगा। इस सवाल के जवाब में सोहेल ने कहा कि सिंध में अपनी ही जरूरतों को पूरा करने के लिए पानी नहीं है तो वो दूसरों की जरूरत को कैसे पूरा कर सकता है।

बलूचिस्तान सरकार के प्रवक्ता लियाकत शाहवानी ने सिंध प्रांत पर बलूचिस्तान को पानी की सप्लाई कम करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि बलूचिस्तान को मिलने वाले पानी में करीब 42 प्रतिशत की कमी की गई है। इसकी वजह से बलूचिस्तान को केवल 7 हजार क्यूसिक पानी ही मिल रहा है। सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने बलूचिस्तान को पानी की सप्लाई करने से मना कर दिया है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!