spot_img

मौसम का बदला मिजाज: बारिश ने लोगों को गर्मी से दिलाई राहत

Ranchi: झारखंड में मई माह के अंतिम सप्ताह में मौसम बदलने लगा है। आसमान में बादल के साथ सूरज की तपिश में कमी आई है। चिलचिलाती गर्मी से लोग राहत महसूस कर रहे हैं। सोमवार को राज्य के कई इलाके में मेघ गर्जन और आंधी के साथ जोरदार बारिश हुई। सोमवार को राजधानी रांची का अधिकतम तापमान 34.22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

रांची मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि 24 मई को राज्य के उत्तर-पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है। 25 मई को राज्य के उत्तर-पश्चिमी भाग और दक्षिण-पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ-साथ वज्रपात की आशंका है। 26 मई को पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा जिले तथा दक्षिण-पश्चिम भागों में कहीं-कहीं हल्के दर्जे की बारिश की संभावना है। 27 और 28 मई को राज्य में कहीं-कहीं पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान है।

झारखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर

यूपी के रास्ते झारखंड में आ रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है। 24 से 25 मई तक मौसम का मिजाज इसी तरह रहने की उम्मीद है। इस दौरान कहीं-कहीं गरज के साथ बारिश और ठनका भी गिर सकता है।

मौसम से विमानों पर पड़ा असर

झारखंड में मौसम के बदले मिजाज का सोमवार को रांची उड़ान भरने वाली कुछ विमानों पर असर पड़ा। बारिश से एक तरफ जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत तो मिल रही है, लेकिन दूसरी तरफ विमानों की उड़ान पर इसका असर पड़ रहा है। खराब मौसम के कारण विमानों ने उड़ान नहीं भरी। इससे यात्री बेहद परेशान रहे। सोमवार की सुबह विमानों के उड़ान नहीं भर पाने के कारण यात्री काफी परेशान रहे। रांची से दिल्ली और दिल्ली से रांची के लिए विमान उड़ान नहीं भर पाये। इससे यात्री परेशान रहे। इस दौरान यात्रियों को जानकारी दी गयी कि मौसम को लेकर दिल्ली से क्लीयरेंस नहीं मिलने के कारण उड़ान भरने में दिक्कत आ रही है। सुबह यात्री विमान में बैठे हुए थे लेकिन उड़ान नहीं भर पाने की स्थिति में यात्री फ्लाइट से निकल कर बाहर आ गए।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!