spot_img

Bihar में दोरस मौसम ने बढ़ायी परेशानी, 25 जिलों में 40 के पार पारा, उत्तर-पूर्वी जिलों में बारिश

बिहार में दोरस मौसम ने परेशानी बढ़ा दी है। राजधानी पटना सहित 25 जिलों में जहां पारा 40 के आसपास है।

Patna: बिहार में दोरस मौसम ने परेशानी बढ़ा दी है। राजधानी पटना सहित 25 जिलों में जहां पारा 40 के आसपास है। दूसरी ओर नेपाल से सटे बिहार के पूर्वी जिले , मधुबनी, अररिया, किशनगंज और पूर्णिया में बारिश हो रही है। पटना में सोमवार सुबह कोहरा के कारण गाड़ियों को पार्किंग लाइट के सहारे चलाना पड़ा। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 4 से 5 दिनों में अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी से गर्मी और सताने वाली होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में राज्य के तीन जिलों में बारिश रिकॉर्ड की गई है। अररिया में 4 एमएम बारिश हुई है, किशनगंज में 4.1 एमएम बारिश हुई। मधुबनी में भी दो एमएम बारिश हुई है। पूर्वी चंपारण के कुछ भागों में भी हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है।रविवार को किशनगंज में 11.5 एमएम और अररिया में 2.2 एमएम बारिश हुई है, जबकि पश्चिमी चंपारण में 2.3 एमएम बारिश हुई थी। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में पूर्वी और पश्चिमी हवा के प्रवाह के कारण ऐसी स्थिति बन रही है।

पटना में नदी के आसपास वाले इलाकों में कोहरा पड़ रहा है। कोहरा के कारण दृश्यता भी कम हो गई है। जेपी सेतु और गांधी सेतु के आसपास कोहरा से वाहनों की रफ्तार पर असर पड़ रहा है। सोमवार सुबह जेपी सेतु पर वाहन चलाने में काफी परेशानी हुई, कोहरा के कारण वाहन चालकों को फॉग और पार्किंग लाइट का सहारा लेना पड़ा। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में गर्मी का असर और बढ़ने व पूर्वी हवा का प्रवाह कम होने से कोहरा खत्म होगा।

पूरे राज्य में पूर्वी और दक्षिण पूर्व हवा का प्रवाह हो रहा है। जबकि, दक्षिण पश्चिम भागों में पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी हवा का प्रवाह हो रहा है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से राज्य के उत्तर पूर्वी भाग के एक दो स्थानों पर आंशिक बादल छाने के साथ एक दो स्थानों पर दो दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान है। इसके अलावा राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा। दक्षिण पश्चिम भागों में नमी युक्त पूर्वी हवा और शुष्क पश्चिमी हवा का मिलन क्षेत्र बना हुआ है। इस कारण से कोहरे जैसी स्थिति है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में 5 अप्रैल से 7 अप्रैल तक मौसम शुष्क बना रहेगा। आने वाले दिनों में इससे गर्मी का और प्रभाव दिखाई पड़ेगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!