spot_img

UP में प्रथम चरण का मतदान गुरुवार को, 11 जिले की 58 सीटों पर पड़ेंगे वोट

उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा (18th Legislative Assembly in Uttar Pradesh) के लिए हो रहे चुनाव में प्रथम चरण के 11 जिलों की 58 सीटों पर गुरुवार को मतदान होगा।

Lucknow: उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा (18th Legislative Assembly in Uttar Pradesh) के लिए हो रहे चुनाव में प्रथम चरण के 11 जिलों की 58 सीटों पर गुरुवार को मतदान होगा। प्रथम चरण में 73 महिला प्रत्याशी समेत कुल 623 उम्मीदवार चुनाव मैंदान में हैं। प्रथम चरण में सर्वाधिक 15-15 उम्मीदवार मथुरा और मुजफ्फरनगर सीट से मैंदान में हैं। वहीं सबसे कम पांच उम्मीदवार अलीगढ़ की इगलास सीट पर हैं। पश्चिम उप्र के 2.28 करोड़ मतदाता इन सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बुधवार को बताया कि गुरुवार को सुबह 07 बजे से सायं 06 बजे तक कड़ी सुरक्षा के बीच प्रथम चरण का मतदान होगा। प्रथम चरण की कुल 58 में से नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। लगभग 800 कंपनी अर्धसैनिक बल को पोलिंग बूथ के अलावा अन्य संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया गया है। मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां आज संबंधित जिला मुख्यालयों से मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गयी हैं।

उन्होंने बताया कि मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए चुनाव आयोग द्वारा 48 सामान्य प्रेक्षक, आठ पुलिस प्रेक्षक तथा 19 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। इसके अलावा 2175 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 284 जोनल मजिस्ट्रेट, 368 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2718 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।

शुक्ला ने बताया कि प्रथम चरण के चुनाव में मतदाताओं की कुल संख्या 2.28 करोड़ है, जिनमें 1.24 करोड़ पुरुष, 1.04 करोड़ महिला और 1,448 थर्ड जेंडर के मतदाता हैं। इस चरण में मतदान के लिए 10,853 मतदान केंद्र और 26,027 मतदेय स्थल बनाये गये हैं। इनमें 467 आदर्श मतदान केंद्र हैं। चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए कुल 1,20,876 मतदान कार्मिक लगाये गये हैं।

मतदान के लिए मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 अन्य विकल्प

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में मतदाता पहचान पत्र के अतिरिक्त 12 अन्य पहचान पत्र, जैसे आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों व डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र अथवा राज्य सरकार, लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र और सांसदों, विधायकों एवं विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार) मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की पहचान किये जाने के लिए मान्य होंगे।

कोविड प्रोटोकाल का होगा पालन

शुक्ला ने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत मतदान के समय मतदेय स्थलों पर थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है। मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर गाइड का भी वितरण किया गया है। इसमें कोविड-19 से सम्बन्धित डूज एण्ड डोण्ट्स का भी उल्लेख किया गया है। कोविड-19 के दृष्टिगत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिये गये हैं। सभी मतदेय स्थलों पर रैम्प, शौचालय तथा पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये गये हैं। मतदान की अवधि में सभी बीएलओ को निर्देश दिये गये हैं कि वे मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहेंगे एवं आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे।

प्रथम चरण में ये हैं 11 जिले

चुनाव के प्रथम चरण में पश्चिमी उप्र के 11 जिले की 58 सीटें हैं। इनमें शामली जिले की तीन, मुजफ्फरनगर की छह, मेरठ की सात, बागपत की तीन, गाजियाबाद की पांच, हापुड़ की तीन, गौतमबुद्ध नगर की तीन, बुलंदशहर की सात, अलीगढ़ की सात, मथुरा की पांच और आगरा जिले की नौ विधानसभा सीटों पर प्रथम चरण के चुनाव के लिए मतदान होगा।

प्रथम चरण की सीटें

कैराना, थानाभवन, शामली, बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी (सुरक्षित), मुजफ्फरनगर, खतौली, मीरापुर, सिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर (सुरक्षित), किठौर, मेरठ कैंटोनमेंट, मेरठ, मेरठ दक्षिण, छपरौली, बड़ौत, बागपत, लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद, मोदीनगर, धौलाना, हापुड़ (सुरक्षित), गढ़मुक्तेश्वर, नोएडा, दादरी, जेवर, सिकंदराबाद, स्याना, अनूपशहर, डिबाई, शिकारपुर, खुर्जा (सुरक्षित), खैर (सुरक्षित), बरौली, अतरौली, छर्रा, कोल, अलीगढ़, इगलास (सुरक्षित), छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा, बलदेव (सुरक्षित), एत्मादपुर, आगरा कैंटोनमेंट (सुरक्षित), आगरा दक्षिण, आगरा उत्तर, आगरा ग्रामीण (सुरक्षित), फतेहपुर सीकरी, खैरागढ़, फतेहाबाद और बाह सीटें प्रथम चरण की हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!