spot_img

Commonwealth Games के उद्घाटन समारोह में PV Sindhu होंगी भारत की ध्वजवाहक

Birmingham: भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने बुधवार को घोषणा की है कि दो बार की ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु (shuttler PV Sindhu) बर्मिघम 2022 राष्ट्रमंडल गेम्स (Commonwealth Games) के उद्घाटन समारोह में टीम इंडिया की ध्वजवाहक होंगी। रियो 2016 ओलंपिक और टोक्यो 2020 ओलंपिक में पदक जीतने वाली सिंधु के साथ, दो अन्य योग्य एथलीटों को टीम इंडिया की ध्वजवाहक माना जा रहा था, जिसमें भारोत्तोलक मीराबाई चानू और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन शामिल थी, जो दोनों ओलंपिक पदक विजेता हैं।

आईओए के कार्यवाहक अध्यक्ष अनिल खन्ना, आईओए महासचिव राजीव मेहता, आईओए के कोषाध्यक्ष आनंदेश्वर पांडे और टीम इंडिया के शेफ डी मिशन राजेश भंडारी की चार सदस्यीय समिति ने तीन एथलीटों को शॉर्टलिस्ट किया। आखिरकार, खन्ना और मेहता ने उद्घाटन समारोह के लिए सिंधु को ध्वजवाहक के रूप में चुना।

अनिल खन्ना ने कहा, “यह बहुत खुशी की बात है कि हम पीवी सिंधु को टीम इंडिया के लिए ध्वजवाहक के रूप में घोषित कर रहे हैं। अन्य दो एथलीट, चानू और बोरगोहेन भी बेहद योग्य थी, लेकिन हम सिंधु के साथ आगे बढ़ेंगे क्योंकि वह दो बार की ओलंपिक पदक विजेता है। हमें उम्मीद है कि सिंधु इन खेलों में अच्छा प्रदर्शन करती रहेंगी और उत्कृष्ट प्रदर्शन करती रहेंगी।”

राष्ट्रमंडल खेलों के 2022 संस्करण में खेलों के इतिहास में महिला एथलीटों की सबसे बड़ी टुकड़ी है, इसलिए आईओए ने महसूस किया कि हम तीन महिलाओं को शॉर्टलिस्ट करके अपनी प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में टीम इंडिया के ध्वजवाहक की प्रतिष्ठित भूमिका के लिए एथलीट। हमें उम्मीद है कि सिंधु को ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय ध्वज के साथ टीम इंडिया का नेतृत्व करते हुए देखना भारत में लाखों लड़कियों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रेरित करेगा।

राजीव मेहता ने कहा, “हम सिंधु को उद्घाटन समारोह के लिए ध्वजवाहक के रूप में चुनकर बहुत खुश हैं। हम उन्हें बधाई देते हैं और उन्हें और टीम इंडिया के अन्य एथलीटों को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए शुभकामनाएं देते हैं।”

इसके अलावा, राजेश भंडारी, टीम इंडिया शेफ डी मिशन, बर्मिघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स ने घोषणा की है कि गुरुवार को होने वाले उद्घाटन समारोह में राष्ट्र की परेड में अधिकतम 164 प्रतिभागी भारतीय दल से हिस्सा ले सकते हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!