spot_img

IPL 2022 : गुजरात टाइटंस बनी चैंपियन, अपने पहले ही सीजन में किया कमाल

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)-2022 के खिताबी मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल को 7 विकेट से हरा दिया है।

Deoghar Airport का रन-वे बेहतर: DGCA

Ahmedabad: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)-2022 के खिताबी मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल को 7 विकेट से हरा दिया है। इस तरह गुजरात टाइंटस की इस नई नवेली टीम ने अपने पहले ही प्रयास में आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ पांच साल बाद इंडियन प्रीमियर लीग को नया चैम्पियन मिला है। फाइनल मुकाबले में गुजरात टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए तीन विकेट झटके और 34 रन की पारी भी खेली।

फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 130 रन का स्कोर बनाया। राजस्थान की ओर से जोस बटलर ने पांच चौकों की मदद से सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। बटलर के अलावा यशस्वी जायसवाल ने 22 रन का योगदान दिया। इनके अलावा राजस्थान का कोई और बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं बना सका और टीम निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 130 रन ही बना सकी और गुजरात को 131 रन का लक्ष्य दिया।

इसके बाद गुजरात टाइटंस ने इस लक्ष्य को 18.1 ओवर में हासिल कर लिया। गुजरात की तरफ से शुभमन गिल ने 43 गेंदों में 45 रन की नाबाद पारी खेली। गिल के अलावा कप्तान हार्दिक पांड्या ने 30 गेंदों में 34 रन और डेविड मिलर ने 19 गेंदों में नाबाद 32 रन बनाए।

पूरे सीजन में हार्दिक की टीम का रहा दबदबा

आईपीएल का यह सीजन शुरू होने से पहले गुजरात टाइटंस को खिताब का प्रबल दावेदार नहीं माना जा रहा था, लेकिन टीम ने यह गलत साबित करते हुए खिताब पर कब्जा जमा लिया। पूरे टूर्नामेंट में हार्दिक पांड्या की इस टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। कप्तान के रूप में हार्दिक सुपरहिट रहे। उन्होंने कप्तानी के साथ बल्लेबाजी और गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया। टीम को जीत दिलाने में हर खिलाड़ियों ने योगदान किया। कभी शुभमन गिल, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया तो कभी राशिद खान ने मैच खत्म किया। ऋद्धिमान साहा ने भी मैच जिताऊ पारियां खेली। कप्तान हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल और डेविड मिलर ने इस सीजन 450 से ज्यादा रन बनाए।

गेंदबाजों ने दिखाया दम

किसी भी टीम की जीत में गेंदबाजों का अहम योगदान होता है। इस पूरे सीजन गुजरात की गेंदबाजी सबसे ज्यादा मजबूत दिखाई दी। मोहम्मद शमी, राशिद खान, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल और अल्जारी जोसेफ ने अपनी मजबूत गेंदबाजी से मैच जितवाए। अधिकतर मैचों में गुजरात ने विपक्षी टीम को शुरुआती झटके दिए और बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया।

मैच से पहले हुआ समापन समारोह का आयोजन

फाइनल मैच से पहले आईपीएल के समापन समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह और मशहूर गायक एआर रहमान की शानदार प्रस्तुति से मैदान में मौजूद दर्शक झूम उठे।रणवीर सिंह ने कई फिल्मी गीतों पर डांस परफॉर्मेंस दी जबिक एआर रहमान ने वंदे मातरम, जय हो, रंग दे बसंती जैसे गीतों के साथ समा बांध दिया।

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट जर्सी का अनावरण

समापन समारोह के दौरान दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट जर्सी का अनावरण किया गया। यह जर्सी 66 मीटर लंबी और 42 मीटर चौड़ी है। मौके पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को सर्टिफिकेट भी दिया गया।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!